पूरा बिजली बिल माफ़, बिजली बिल माफ़ी लिस्ट हुई जारी | Electricity bill waiver list released


सरकार के द्वारा बिजली उपभोक्ताओं के लिए एक बड़ा तोहफा देने की घोषणा की गई है आपको बता दे कि बकाया बिजली बिल के परेशानियों को दूर करने के लिए राज्य सरकार के द्वारा एकमुश्त समाधान योजना चलाई जा रही है। यह योजना बकाया बिजली बिल समाधान के लिए 8 नवंबर 2023 को शुरू की गई थी इसके अंतर्गत क़रीब 47 लाख से अधिक उपभोक्ताओं ने बिजली बिल पर छूट का लाभ लिया हैं एवं सरकार की ओर से एकमुश्त समाधान योजना की अंतिम तिथि 31 दिसंबर 2023 निर्धारित की गई थी जिसे बढ़ाकर अब 16 जनवरी 2024 तक कर दिया गया है।


ऐसे में जिन उपभोक्ताओं ने अभी तक अपने बकाया बिजली बिल का समाधान नहीं करवा पाए हैं वे जल्द ही अपने निकटतम बिजली विभाग के अधिकारी से संपर्क करके अपने बिजली बिल पर छूट का लाभ उठाकर बकाया बिजली बिल से छुटकारा पा सकते हैं । इस योजना के अंतर्गत बकाया बिजली बिल पर 90% तक का सरचार्ज शुल्क माफ किया जा रहा है जो की उपभोक्ताओं के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है तो चलिए जानते हैं एकमुश्त समाधान योजना क्या है? और इसके अंतर्गत किन-किन उपभोक्ताओं का बिजली बिल माफ किया जाएगा एवं कितना छूट का प्रावधान है से संबंधित जानकारी विस्तार से।


किन किन बिजली उपभोक्ताओं को मिली छूट
इस योजना के अंतर्गत बिजली चोरी के मामलों में उपभोक्ताओं को 50% तक की छूट दी गई है वे अपना समाधान अंतिम तिथि से पहले करवा सकते हैं इसके अलावा एक किलो वाट से अधिक भार वाले उपभोक्ताओं को 70% तक का छूट 3 किलोवाट तक के उपभोक्ताओं को 60% तक का छूट एवं इसके अलावा 3 किलो वाट से अधिक उपभोक्ताओं को 40 परसेंट तक का छूट एवं निजी संस्थाओं एवं औद्योगिक प्रतिष्ठानों को 30% तक की छूट देने का प्रावधान किया गया है इस योजना के अंतर्गत उपभोक्ताओं को बकाया बिजली बिल किस्तों में भुगतान करने की भी सुविधा दी गई है।

इस योजना का लाभ उठाकर उपभोक्ता अपना बकाया बिजली बिल का समाधान करवा सकते हैं इसके लिए उपभोक्ता अपने नजदीकी बिजली के कर्मचारी या बिजली ऑफिस में जाकर समाधान करवा सकते हैं इसके अलावा यूपीपीसीएल के अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एकमुश्त समाधान योजना के अंतर्गत अपना रजिस्ट्रेशन करवा कर बकाया बिजली बिल का समाधान 16 जनवरी 2024 तक करवा सकते हैं


कब तक उठा सकते हैं इस योजना का लाभ?

उपभोक्ताओं को बकाया बिजली बिल के समाधान के लिए 54 दिन का समय दिया गया है इस योजना के अंतर्गत प्रदेश के करीब 47 लाख से भी अधिक उपभोक्ताओं को छूट का लाभ दिया गया है ऊर्जा मंत्री के अनुसार बिजली विभाग को करीब 5150 करोड रुपए का राजस्व प्राप्त हुआ है इसके साथ-साथ उपभोक्ताओं को करीब 1731 करोड रुपए का फायदा हुआ है। इस योजना के अंतर्गत खास करके 1 किलो वाट तक के उपयोग वाले घरेलू उपभोक्ताओं एवं किसानों को बकाया सरकार में करीब 80% तक की छूट दी गई है ऐसे में उपभोक्ता अपना समाधान अंतिम तिथि से पहले करवा ले अन्यथा उन्हें पूरा बिजली बिल जमा करना होगा।

बढ़ाई गई योजना की अंतिम तारीख

बिजली बिल पर छूट देने के लिए उपभोक्ताओं को विशेष समय दिया गया है इसके अंतर्गत राज्य सरकार के द्वारा 16 दिन की अतिरिक्त समय दी गई है पहले 31 दिसंबर 2023 तारीख तय की गई थी मगर 16 दिन की अतिरिक्त समय देने के बाद बिजली बिल समाधान के लिए 16 जनवरी 2024 तक का समय तय किया गया है। ऐसे में ऊर्जा मंत्रालय की ओर से उपभोक्ताओं को विशेष छूट दी गई है। उपभोक्ता ओटीएस योजना के अंतर्गत मिल रही छूट का लाभ उठाकर अपने समस्याओं का समाधान जल्द से जल्द कर ले अन्यथा उन्हें मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।


ऐसे में उपभोक्ता अपने सहूलियत के आधार पर इस योजना के अंतर्गत अंतिम तिथि तक अपने बिजली बिल का समाधान करवा ले अन्यथा बिजली बिल बकाया पर बिजली विभाग की ओर से उचित कार्रवाई की जाएगी। ऐसे में आप इस योजना के अंतर्गत अपने बकाया बिजली बिल का भुगतान से संबंधित समाधान करके मिल रहे विशेष लाभ का फायदा उठाकर अपने बकाया बिजली बिल का समाधान करके बिजली बिल का पेमेंट कर सकते हैं।

सरकार के द्वारा बकाया बिजली बिल का समाधान करने के लिए विशेष योजना चलाई जा रही है जिसके अंतर्गत उपभोक्ताओं का 90% तक का बिजली बिल माफ किया जा रहा है ऐसे में उपभोक्ता अपने नजदीक की बिजली विभाग के ऑफिस या कर्मचारी के पास जाकर अपना बकाया बिजली बिल का समाधान करवा कर विशेष छूट का लाभ उठाकर अपना बिजली बिल जमा कर सकते हैं अन्यथा उन पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

Post Write By-UpendraArya यह post पढ़कर आपको कैसा लगा प्लीज हमें कमेंट के मध्यम से बता दे और कोई सुझाव देना है तो हमें वो भी कमेंट में बता दे और एक बात हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे youtube चैनल AryaTechLoud पे सब्सक्राइब करे और कोई बात करनी है तो कांटेक्ट करे हमसे फेस बुक पे Upendra Arya और फेसबुक page AryaTechLoud धन्यवाद आपका दिन शुभ हो

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

संपर्क फ़ॉर्म