इस कार्ड से बुकिंग करने पर फ्री ट्रेन टिकट! Book Railways Tickets in free by this way....


यह एक किस्म का मल्टी परपज कार्ड है, जिसके जरिए शॉपिंग, खाने, पेट्रोल-डीजल के बिल और रेल टिकट बुक कराई जा सकेंगी।

यही नहीं, इस कार्ड में उपभोक्ताओं को वेल्कम गिफ्ट भी मिलेगा।


इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) और भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने संयुक्त रूप से एक नए कार्ड की शुरुआत की है। यह एक किस्म का क्रेडिट कार्ड होगा, जिससे बुकिंग कराने पर यात्रियों को फ्री में ट्रेन टिकट मिलेगी। यही नहीं, लोग कार्ड के जरिए और भी ढेर सारे फायदे उठा सकेंगे। इस खास रेलवे कार्ड का नाम है, ‘आईआरसीटीसी एसबीआई प्लैटिनम कार्ड’। आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, उपभोक्ताओं को इसमें 350 रिवॉर्ड्स प्वॉइंट्स, ट्रांजैक्शन चार्ज पर 1.8 फीसदी की रियायत, मुफ्त में निजी दुर्घटना बीमा सुरक्षा (पर्सनल एक्सिडेंट इंश्योरेंस प्रोटेक्शन) और रेलवे टिकट की बुकिंग पर लगभग 10 फीसदी तक का वैल्यू बैक मिलेगा। यही नहीं, इस कार्ड में उपभोक्ताओं को वेल्कम गिफ्ट भी मिलेगा।


IRCTC SBI Platinum Card से जुड़ी ये हैं 5 अहम बातें-

1. रिवॉर्ड प्वॉइंट्स: उपभोक्ता टिकट के बेस फेयर पर 10 फीसदी तक के वैल्यू बैक हासिल कर सकेंगे। ये वैल्यू उन्हें रिवॉर्ड प्व़ाइंट्स के रूप में मिलेगी, जो कि एसी1, एसी2 और एसी सीसी बोगियों में टिकट बुक कराने पर मिलेंगे।

2. ट्राजैंक्शन चार्ज पर रियायतः एसबीआई के इस रेलवे कार्ड से उपभोक्ता ट्रांजैक्शन चार्ज पर 1.8 फीसदी तक की छूट भी पा सकेंगे। हालांकि, इस रियायत में जीएसटी व अन्य शुल्क शामिल नहीं होंगे।
3. मुफ्त में रेल टिकटः आईआरसीटीसी एसबीआई प्लैटिनम कार्ड से खरीदारी, खाने-पीने का बिल और घूमा-फिरा जा सकेगा। पेट्रोल को छोड़कर जो भी चीजें आप इससे खरीदेंगे, उनमें प्रत्येक 125 रुपए की खरीद-फरोख्त पर एक रिवॉर्ड प्वॉइंट मिलेगा। उपभोक्ता इन्हीं रिवॉर्ड प्वॉइंट्स को भुना कर (रीडीम) मुफ्त में रेल टिकट हासिल कर सकेंगे।
4. पेट्रोल-डीजल पर 0% ट्रांजैक्शन फीसः इस कार्ड के जरिए पेट्रोल-डीजल भी खरीदा जा सकेगा। पर एक समय पर आप 400 रुपए से 2000 रुपए के बीच ही ईंधन (इंडियन ऑइल व इंडो ब्राइट पेट्रोलियम प्राइवेट लि. पेट्रोल पंप्स पर) ले पाएंगे, जहां वे ट्रांजैक्शन फीस पर बचत मिलेगी।

5. पर्सनल इंश्योरेंस प्रोटेक्शनः इस कार्ड के धारकों को इसी के साथ कॉम्प्लीमेंट्री दुर्घटना बीमा कवर मिलेगा। आईआरसीटीसी के अनुसार, अगर ट्रेन दुर्घटना में किसी व्यक्ति की जान चली जाती है, तो उसके परिजन को 10 लाख रुपए उसी बीमा के कवर के रूप में दिए जाएंगे।
ऐसे कर सकते हैं आवेदनः अगर आप यह आईआरसीटी एसबीआई प्लैटिनम कार्ड पाना चाहते हैं, तो सबसे पहले इसके लिए आपके आवेदन करना होगा। आप अपने फोन से “RAIL” टाइप कर 5676791 पर एसएमएस भेज सकते हैं। कार्ड के लिए ऐप्लाई करने के लिए यहां क्लिक करें

आईआरसीटीसी के अनुसार, IRCTC SBI Platinum Card  के लिए उपभोक्ताओं से एक बार ज्वॉइनिंग फीस ली जाएगी, जो कि 500 रुपए होगी। वहीं, इस सेवा के लिए प्रतिवर्ष के हिसाब से 300 रुपए चुकाने होंगे।

1 टिप्पणियाँ

और नया पुराने

संपर्क फ़ॉर्म