Ind vs Ire T20: दूसरा मैच कल, टीम इंडिया के पास ‘बेंच स्ट्रेंथ’ को आजमाने का मौका..


सबसे बड़ा सवाल ‘ बेंच स्ट्रेंथ ’को परखने का है. लोकेश राहुल , दिनेश कार्तिक और उमेश यादव जैसे क्रिकेटरों को पहले टी20 में प्‍लेइंग इलेवन में जगह नहीं मिल सकी थी. कप्तान विराट कोहली ने पहले टी 20 मैच के बाद कहा , ‘हम मध्यक्रम में काफी प्रयोग करने जा रहे हैं. हम हर किसी को मैच में खिलाना चाहते हैं और उन्हें अपने कौशल को दिखाने का मौका देना चाहते हैं क्योंकि कई खिलाड़ी दौरे पर जाते हैं और उन्हें खेलने का मौका नहीं मिलता.



                            
                            Please Watch this video https://youtu.be/wHAXxe5eDdg

डबलिन:
आयरलैंड के खिलाफ पहला टी20 मैच जीत चुकी टीम इंडिया कल सीरीज के दूसरे मैच में अपनी  ‘बेंच स्ट्रेंथ’ को आजमाना चाहेगी. इसके पीछे मकसद इंग्लैंड के खिलाफ चुनौतीपूर्ण दौरे के लिए सभी खिलाड़ि‍यों को वहां के पिच के मिजाज से वाफिक कराने का है. भारत ने आयरलैंड और इंग्लैंड के तीन महीने लंबे दौरे की शुरुआत शानदार तरीके से करते हुए आयरलैंड पर पहले टी 20 मैचमें 76 रन से जीत दर्ज की. रोहित शर्मा और शिखर धवन के अर्धशतकों की बदौलत भारत ने पांच विकेट पर 208 रन का स्कोर खड़ा किया और फिर कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल की गेंदबाजी की बदौलत आयरलैंड को 132  के स्‍कोर तक सीमित कर दिया. इस मैच से यह संकेत मिला कि भारत की पसंदीदा प्‍लेइंग इलेवन तीन महीने के ब्रेक के बाद भी शानदार तरीके से खेल रही है और इंग्लंड दौरे के लिये अच्छी तरह से तैयार है. मैच भारतीय समयानुसार रात साढ़े आठ बजे शुरू होगा.
इसके बावजूद सबसे बड़ा सवाल ‘ बेंच स्ट्रेंथ ’को परखने का है. लोकेश राहुल , दिनेश कार्तिक और उमेश यादव जैसे क्रिकेटरों को पहले टी20 में प्‍लेइंग इलेवन में जगह नहीं मिल सकी थी. कप्तान विराट कोहली ने पहले टी 20  मैच के बाद कहा , ‘हम मध्यक्रम में काफी प्रयोग करने जा रहे हैं. हम हर किसी को मैच में खिलाना चाहते हैं और उन्हें अपने कौशल को दिखाने का मौका देना चाहते हैं क्योंकि कई खिलाड़ी दौरे पर जाते हैं और उन्हें खेलने का मौका नहीं मिलता.’ भारत ने रोहित और धवन को दौरे के पहले सीमित ओवर चरण के लिए सलामी जोड़ी के पहले पसंदीदा विकल्प में चुना. इससे पुष्टि हो गयी कि जब भी मौका मिला तो राहुल मध्यक्रम में बल्लेबाजी करेंगे और यह कल के मैच में भी हो सकता है. फिर भी ऐसे कुछ खिलाड़ी हैं जिन्हें बाहर नहीं बिठाया जा सकता जैसे रोहित , धवन,  खुद कप्‍तान कोहली , धोनी और दो लेग स्पिनर. भारत को इस बात से फायदा होगा कि दूसरे टी 20 अंतरराष्ट्रीय मैच की पिच के भी उसी तरह की होने की उम्मीद है जैसी पहले टी 20 की थी. कुलदीप और चहल पिच से लाभ उठाने में सफल रहे.
टीम इंडिया कल एक अतिरिक्त गेंदबाज को टीम में शामिल करने के लिये एक बल्लेबाज कम भी उतारने का जोखिम उठा सकती है. कोहली का बेंच खिलाड़ियों को आजमाने का मंत्र गेंदबाजी आक्रमण में भी लागू किया जा सकता है जिसमें उमेश यादव या  सिद्धार्थ कौल को आजमाया जा सकता है. यह साफ देखा जा सकता था कि टीम प्रबंधन भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह को बाहर करने के लिये बिलकुल तैयार नहीं है. सीरीज के पहले मैच में कोहली बिना खाता खोल आउट हो गए थे, ऐसे में वे भी दूसरे मैच में क्रीज पर समय बिताना चाहेंगे. क्षेत्ररक्षण जरूर पहले मैच में चिंता कारण बना.  पावरप्ले ओवर में तीन आउटफील्ड कैच छोड़े गये थे और इंग्लैंड जैसी मजबूत टीम ऐसी गलतियों का निश्चित रूप से फायदा उठाएगी. जहां तक आयरलैंड की बात है तो 200 से ज्यादा का स्कोर उनकी पहुंच से काफी दूर था , उन्होंने क्रीज पर डटने का भरसक प्रयास किया लेकिन ऐसा नही कर सके.
वीडियो: गावस्‍कर बोले, निडर गेंदबाज हैं कुलदीप और चहल
दोनों टीमें इस प्रकार है...
भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा , शिखर धवन , लोकेश राहुल , मनीष पांडे , सुरेश रैना , दिनेश कार्तिक , महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या , कुलदीप यादव , युजवेंद्र चहल , भुवनेश्वर कुमार , जसप्रीत बुमराह , उमेश यादव , सिद्धार्थ कौल.
आयरलैंड : गैरी विल्सन (कप्तान और विकेटकीपर), एंड्रयू बलबिर्नी , पीटर चेज , जॉर्ज डॉकरेल , जोश लिटिल , एंडी मैब्राइन , केविन ओब्रायन , विलियम पोर्टरफील्ड , स्टुअर्ट पोएंटर , बोएड रैनकिन , जेम्स शेनोन , सिमी सिंह , पॉल स्टरलिंग और स्टुअर्ट थामसन.(इनपुट: एजेंसी)

1 टिप्पणियाँ

और नया पुराने

संपर्क फ़ॉर्म