कंप्यूटर से भी तेज दिमाग चाहते हैं ? खाएं ये 5 चीज | Eat These 5 Things For Brain 🧠

कंप्यूटर से भी तेज दिमाग चाहते हैं ? खाएं ये 5 चीज | Eat These 5 Things For Brain 🧠



अंडे में कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, विटामिन बी कॉन्प्लेक्स, प्रोटीन, आयरन और विटामिन-ए जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं. और ये पोषक तत्व दिमाग को तेज करने में मदद करते हैं

टमाटर में लाइकोपीन, विटामिन-ए, सी, के, पोटेशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस और तांबा जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें लाइकोपीन को दिमाग के लिए काफी फायदेमंद माना गया है.


कॉफी में एंटी ऑक्सिडेंट पाए जाते हैं जो मेंटल हेल्थ के लिए फायदेमंद माना जाता है. रिपोर्ट के अनुसार कॉफी इन्फॉर्मेशन प्रॉसेस करने की क्षमता को बढ़ाते हैं.


नट्स में विटामिन ई, कैल्शियम, सेलेनियम, कॉपर, मैग्नीशियम और राइबोफ्लेविन जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो दिमाग को कमजोर होने से रोकते हैं.


हरी पत्तेदार सब्जियां याददाश्त बढ़ाने में काफी सहायक माना जाता है. यह शारीरिक विकास के साथ ही हमारे दिमाग के विकास के लिए भी बेहद जरूरी है.


ऐसे में हम आपको 5 ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसको खाने से आपका दिमाग तेज हो जाएगा.


गलत खानपान और खराब लाइफस्टाइल न सिर्फ शरीर पर बल्कि दिमाग पर भी विपरीत असर डालता है. और इस वजह से कहीं एक जगह ध्यान नहीं लग पाता. यानी एकाग्रता की कमी होने लगती है. भूलने की समस्या भी परेशान करने लगती है.


लेकिन शरीर को पूरी तरह से फिट रखने में फिजिकल के साथ-साथ मेंटल हेल्थ का भी सही होना बेहद जरूरी है.


जिस तरह से हम अपने शारीरिक स्वास्थ्य का ध्यान रखते हैं उस तरह से मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान नहीं रख पाते.

Post Write By-UpendraArya यह post पढ़कर आपको कैसा लगा प्लीज हमें कमेंट के मध्यम से बता दे और कोई सुझाव देना है तो हमें वो भी कमेंट में बता दे और एक बात हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे youtube चैनल AryaTechLoud पे सब्सक्राइब करे और कोई बात करनी है तो कांटेक्ट करे हमसे फेस बुक पे Upendra Arya और फेसबुक page AryaTechLoud धन्यवाद आपका दिन शुभ हो

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

संपर्क फ़ॉर्म