सभी इंजिनियरिंग स्टूडेंट को पढ़ने चाहिए ये किताबे Top 5 Books Every Engineering Student Should Read for Become Successful.


AryaTechLoud
 
टीम ने भारत के 5 सबसे आमिर और सफल इंजिनियरो को केस स्टडी किया और कोन्क्लुजन निकला मोस्ट ऑफ़ द इंजिनियर यही बोलो की 

मैंने कई साल पहले स्नातक की उपाधि प्राप्त की। यह एक गजब की यात्रा थी, और एक जो मैं अपने आसपास के अद्भुत समर्थन प्रणाली के बिना नहीं कर सकता था।

पिछले वर्ष में वापस प्रतिबिंबित करने पर, मैं गंभीरता से विचार कर रहा था कि मैंने क्या सीखा, महत्वपूर्ण मील के पत्थर का क्या मतलब था, और चीजें जो मैंने अलग तरह से की होंगी।

मुझे एहसास हुआ कि मैंने अपने स्कूल की शर्तों के दौरान लगभग नहीं पढ़ा था जैसा कि मैंने चाहा था - मैंने अपने काम की शर्तों के दौरान उसके लिए बनाया था। पढ़ना जीवन का सबसे बड़ा उपहार है। किसी व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक, पीढ़ी-दर-पीढ़ी समूह से समूह तक ज्ञान को पारित करने की क्षमता किसी चमत्कार से कम नहीं है।
ज्ञान हस्तांतरण के बारे में सोचकर, मैंने 10 पुस्तकों को संकलित करने का फैसला किया जो हर इंजीनियरिंग छात्र को पढ़ना चाहिए (उर्फ वे जो मैं चाहता हूं कि मैंने पहले पढ़ा था) !

ये रहे वो बुक एक ऑफ़र है मेरे तरफ से गिफ्ट समझ के ले लो 


1. The 7 Habits of Highly Effective People — Stephen Covey.
2. The Four Hour Chef — Tim Ferriss.
3. Zero to One — Peter Thiel.
4. Engineer to Win — Caroll Smith.
5. Set Phasers on Stun - S. M. Casey.
6. An Astronaut’s Guide to Life — Chris Hadfield.


1. The 7 Habits of Highly Effective People — Stephen Covey.

यह मेरे द्वारा खरीदी गई सर्वश्रेष्ठ पुस्तकों में से एक है। मैं इसे प्रति वर्ष कम से कम एक बार पढ़ने की कोशिश करता हूं, क्योंकि यह वास्तव में यह अच्छा है।
यह पुस्तक आपको विश्व स्तर के व्यक्ति की तरह अपने करियर के दृष्टिकोण के लिए एक उत्कृष्ट रूपरेखा प्रदान करती है।
इस पुस्तक की युक्तियां सरल, खुले-अंत और अनुसरण करने में आसान हैं, लेकिन आप चाहते हैं कि आप हर समय ऐसा करें, लेकिन ऐसा न करें। जिस तरह से जीवन में सबसे महत्वपूर्ण चीजें आपको किंडरगार्टन में सीखने की संभावना है, यह पुस्तक इसे सीधे, सीधे-आगे, और आपको मूल बातें फिर से प्रस्तुत करने की चुनौती देती है। यदि आप अपने साथियों से बेहतर बनना चाहते हैं, तो आपको बस मूल बातें पर महारत हासिल करने की जरूरत है, और बाकी सब का पालन करना होगा।
जैसे एक इंजीनियरिंग की डिग्री में, जो चीजें आप अपने पहले 2 वर्षों में सीखते हैं, वे आपके पिछले 2 वर्षों में आपके द्वारा सीखी गई चीजों के लिए मौलिक निर्माण ब्लॉक हैं। अंत में, यदि आप मूल बातों में महारत हासिल कर सकते हैं, तो वास्तव में जटिल प्रणाली आसानी से टूट सकती है। यदि आप मूल बातों में महारत हासिल करने में विफल रहते हैं, तो यह एक कठिन लड़ाई है।
मैंने इन महत्वपूर्ण पाठों को फिर से जारी करने के लिए, और समस्याओं               Hindi   English
 के लिए अपने ढांचे को लगातार बनाने के लिए इस पुस्तक को प्रति वर्ष कम से कम एक बार पढ़ा।

2. The Four Hour Chef — Tim Ferriss.

एक इंजीनियरिंग छात्र के रूप में, आपके मस्तिष्क की संभावना उसी तरह से काम करती है जैसे मेरा - विश्लेषणात्मक, विस्तृत, पैटर्न-उन्मुख, तार्किक - और यह पुस्तक ऐसा है जैसे किसी ने इंजीनियरों के लिए रसोई की किताब लिखी (हालांकि यह मौजूद है)। टिम काफी जटिल और रहस्यमय कुछ लेता है, और इसे प्रबंधनीय, काटने के आकार के चरणों में तोड़ देता है।
इंजीनियरों के लिए, जटिल लेने और इसे प्रबंधनीय बनाने की यह प्रक्रिया, कुछ ऐसा है जिसे आप अपने जीवन के सभी पहलुओं में दैनिक रूप से करेंगे। मैंने किसी तरह इस बहुत ही सोचा प्रक्रिया के माध्यम से अपनी सुबह की दिनचर्या को अनुकूलित करने का एक तरीका निकाला है।
लेकिन इससे भी अधिक, यह पुस्तक जटिल समस्याओं के बारे में सोचने और नई और कठिन अवधारणाओं के अनुकूलन के बारे में सोचने के लिए कुछ प्रमुख रूपरेखाओं की रूपरेखा तैयार करती है। वह इसे विशेष रूप से भोजन पर लागू करता है, लेकिन उसकी तकनीक किसी भी चीज पर लागू होती है।
यदि आप एक इंजीनियरिंग छात्र बनने जा रहे हैं, जो आपके जीवन के अगले 30+ वर्षों के लिए इंजीनियर बनने की संभावना रखता है, तो                    Hindi  English

आपने खाना बनाना सबसे अच्छा सीखा। यह मल्टी-बॉडी डायनेमिक्स की तुलना में आसान है, और किसी भी भौतिकी अवधारणा के रूप में सीखने के लिए त्वरित है। अपने आप को, ठीक से खिलाना सीखना, और प्रति दिन 2–3 बार ऐसा करना न केवल आपको बेहतर कुक बना देगा, यह आपको एक बेहतर इंजीनियर बना देगा।
मेरे दूसरे वर्ष में, पहिये गिर गए। मैं ठीक से खाना नहीं खा रहा था, मुझे तनाव हो गया था, मैं बिना किसी महत्व के कुछ देर कर रहा था, और मेरे ग्रेड को नुकसान होने लगा। इससे अधिक, मैंने शारीरिक, भावनात्मक और मानसिक रूप से बीमार महसूस किया। मैंने एक बदलाव करने का फैसला किया।
मैंने दो काम किए: प्रति दिन 3 अच्छे भोजन खाएं, और प्रति रात कम से कम 7 घंटे की नींद लें (मेरा लक्ष्य 8 के लिए है, लेकिन कुछ सांस लेने का कमरा महत्वपूर्ण है)।
यदि आप खाना नहीं खा रहे हैं, सो रहे हैं, और अपने शरीर की देखभाल ठीक से कर रहे हैं, तो आपके ग्रेड में नुकसान होगा।
तो समाधान? खाना बनाना सीखो। यह सस्ता, स्वास्थ्यवर्धक, मज़ेदार है, और आपको कौशल के एक नए सेट को सिखाते हुए, आपको सभी अध्ययनों से एक सार्थक ब्रेक देता है।
मैं इस पुस्तक को अत्यधिक खरीदने की सलाह नहीं दे सकता - स्नैक्स से लेकर डिनर पार्टियों तक, यह सब कुछ आपके पास है। केवल वही 3 चीजें रोज खाना चाहते हैं? बिल्कुल सही, यह आपको सिखाएगा कि 30 मिनट या उससे कम समय में उन चीजों को कैसे बनाया जाए।
जब आप किसी भी कठिन समस्या से संपर्क करते हैं, तो आपके पास पिछले अनुभव, समस्या को सुलझाने की तकनीक, और जानकारी जो आपके लिए उपयोगी होगी, की रूपरेखा है। उसी तरह खाना पकाने के लिए क्यों नहीं?

3. Zero to One — Peter Thiel.

यह स्टार्ट-अप्स, इकोनॉमिक्स, बिज़नेस डिज़ाइन और तकनीक के भविष्य पर अधिक महत्वपूर्ण पुस्तक है जो कभी लिखी गई है।
इस पुस्तक ने मूल रूप से व्यवसाय के बारे में मेरे सोचने के तरीके को बदल दिया। कहने का मतलब यह नहीं है कि आपको व्यवसायिक पुस्तकों की विशाल संख्या को बाहर नहीं पढ़ना चाहिए (क्योंकि आपको वास्तव में ऐसा करना चाहिए), मैं सिर्फ इतना कह रहा हूं कि यदि आप कभी उद्यमी या अन्यथा के रूप में अपने लिए व्यवसाय में जाने पर विचार कर रहे हैं, तो आपको इस किताब को पढ़ें।
अमेरिका के लिए वेंचर के संस्थापक एंड्रयू यांग ने "स्मार्ट पीपल बिल्ड बिल्ड थिंग्स" नामक एक पुस्तक लिखी, जिसे मैंने नीचे लिंक किया है। मुझे लगता है कि यह शून्य से वन तक एक अच्छी संगत है, और मौलिक रूप से यह मानना ​​है कि यदि आपके पास                                 Hindi  English
 कुछ नया बनाने का  कौशल है, तो आपको चाहिए।
अधिक बार, हम उत्पादकता में दो मौलिक अवधारणाओं के बारे में बात करते हैं: दक्षता और प्रभावशीलता। आप कुशल हैं यदि आप "चीजों को सही करते हैं", लेकिन यदि आप "सही चीजें करते हैं" तो आप प्रभावी हैं। जीरो टू वन सही काम करने के बारे में है।
क्या आपको पता नहीं है कि आपका विचार वास्तव में गेम-चेंजर है, या यदि यह सिग्नल के लिए शोर है? इस पुस्तक को पढ़ें और जानें।

4. Engineer to Win — Caroll Smith.

कैरोल स्मिथ उच्च-प्रदर्शन रेसिंग (फॉर्मूला 1) समुदाय में महान हैं, और इस विषय पर आधा दर्जन
पुस्तकें लिख चुके हैं। यह विशेष रूप से मुझे सुपर दिलचस्प लगता है।

यदि आप मैकेनिकल, एयरोस्पेस, मेक्ट्रोनिक्स, सिस्टम या मटीरियल्स इंजीनियरिंग के छात्र हैं, तो यह शोध की प्रकृति को देखते हुए दोगुना लागू होगा, लेकिन यह किसी भी विषय के लिए अभी भी प्रासंगिक है। विश्व स्तर के स्तर पर प्रदर्शन की प्रतिबद्धता स्पष्ट रूप से प्रदर्शित की जाती है, और विशेष रूप से यह पुस्तक इंजीनियरिंग विश्व स्तरीय परिणामों की प्रक्रिया के बारे में बात करती है।

यदि आप विश्वस्तरीय इंजीनियर बनने के बारे में गंभीर हैं, तो यह अवश्य पढ़ें। यह     Hindi  English

न केवल आपको रेसकार डिजाइन के बारे में बहुत कुछ सिखाएगा, जिसमें कई अन्य क्षेत्रों के लिए आवेदन हैं, लेकिन एक गेम-चेंजिंग, विश्व स्तर के स्तर पर इंजीनियर सिस्टम कैसे हैं, और उस प्रक्रिया में क्या शामिल है।

5. Set Phasers on Stun - S. M. Casey.

यह एक ऐसी पुस्तक थी जिसमें वाटरलू में प्रथम वर्ष के सिस्टम डिज़ाइन इंजीनियर्स को उनके परिचयात्मक कक्षा में पाठ्यक्रम के भाग के रूप में पढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया गया था।

इस पुस्तक का सार यह है कि "क्या होता है जब आप कुछ डिज़ाइन करते हैं, और सब कुछ गलत हो जाता है?"। दुर्भाग्य से, इंजीनियरों के रूप में, हमें उन लोगों के लिए डिजाइनिंग चीजों से निपटना होगा जो हम जो डिजाइन कर रहे हैं उसकी अंतर्निहित जटिलता को नहीं समझ सकते हैं। इसका अर्थ अक्सर सिस्टम और उपयोगकर्ता के बीच कुछ प्रकार के इंटरफ़ेस को शामिल करना होता है। कभी-कभी, अगर हम चीजों को ठीक से डिजाइन करने में विफल होते हैं, तो चीजें बुरी तरह से गलत हो जाती हैं।                                                                                                                                                                                                             Hindi  English

मैं उन पुस्तकों को पढ़ने में एक मजबूत विश्वासी हूँ जो आपको असहज करती हैं - यह निश्चित रूप से बिल को फिट करता है। केसी के ग्राफिक विस्तार पर एक छाप छोड़ना निश्चित है, जो आपके इंजीनियरिंग करियर के दौरान महत्वपूर्ण है।

एक कनाडाई इंजीनियरिंग छात्र होने के नाते, अपने अंतिम वर्ष में, आप अपनी इंजीनियरिंग की अंगूठी प्राप्त करेंगे। यह बहुत सी चीजों का प्रतीक है, लेकिन मेरे लिए सबसे महत्वपूर्ण है अपने समुदाय के प्रति प्रतिबद्धता, साथी इंजीनियरों के लिए, और बड़े पैमाने पर जनता के लिए। आपके द्वारा डिज़ाइन की गई चीजें लोगों पर प्रभाव डालती हैं, और अंत में अगर सावधानी से व्यवहार नहीं किया जाता है, तो इससे उन्हें गंभीर नुकसान हो सकता है।

इस पुस्तक को पढ़िए और भयभीत होइए, लेकिन इसे एक कड़ी सीख दीजिए कि प्रत्येक क्रिया का एक परिणाम होता है।


6. An Astronaut’s Guide to Life — Chris Hadfield.

इस सूची में किसी भी अन्य पुस्तक से अधिक, मैं इस एक के साथ प्रतिध्वनित करता हूं। क्रिस हेडफील्ड न केवल
एक फ़्लिपिन के अंतरिक्ष यात्री हैं, वह आईएसएस के चीफ थे - एक शीर्षक नासा सिर्फ विली-निली को नहीं सौंपता - साथ ही साथ एक भावुक कनाडाई, लीफ्स प्रशंसक (यह ठीक है, हम उसे माफ कर देंगे यह), और संगीतकार। उन्होंने एक आरक्षित विज्ञान से अंतरिक्ष यात्रा की, और इसे नील Amstrong और अपोलो मिशनों की तुलना में जनता के ध्यान में वापस लाया।
उनकी पुस्तक जीवन, प्रेम, प्रतिबद्धता, दृढ़ संकल्प, खुशी और अंत में अंतरिक्ष यात्री और पृथ्वी पर - अंतरिक्ष यात्री होने के लिए क्या लेती है, इस पर अंतर्दृष्टि से भरी है।
यदि आप वास्तव में अपनी डिग्री के साथ दुनिया को बदलना चाहते हैं, तो मैं इस पुस्तक की अत्यधिक अनुशंसा नहीं कर सकता। यहां तक ​​कि अगर आप सिर्फ एक दिन की नौकरी चाहते हैं (इसके साथ कुछ भी गलत नहीं है), तो मैं आपको इस एक को प्रोत्साहित करने के लिए प्रोत्साहित करूंगा। हर अध्याय में लगभग 15 उद्धृत करने योग्य पंक्तियाँ, 3 उल्लसित   Hindi     English
उपाख्यान और आधा दर्जन जीवन पाठ हैं।
मैंने कभी किसी पुस्तक पर इतना प्रकाश नहीं डाला। मुझे एक ही समय में एक इंजीनियरिंग छात्र, एक कनाडाई और एक गीक होने पर गर्व हुआ।


Post Write By-UpendraArya यह post पढ़कर आपको कैसा लगा प्लीज हमें कमेंट के मध्यम से बता दे और कोई सुझाव देना है तो हमें वो भी कमेंट में बता दे और एक बात हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे youtube चैनल AryaTechLoud पे सब्सक्राइब करे और कोई बात करनी है तो कांटेक्ट करे हमसे फेस बुक पे Upendra Arya और फेसबुक page AryaTechLoud धन्यवाद आपका दिन शुभ हो

2 टिप्पणियाँ

और नया पुराने

संपर्क फ़ॉर्म