WhatsApp पर भूलकर ना करें ये 3 बातें, वरना घर से उठा ले जाएगी पुलिस


सोशल मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप का इस्तेमाल वर्तमान समय में काफी बढ़ गया है. जिसका इस्तेमाल लोग केवल बातें ही नहीं बल्कि बिसनेस के रूप में भी करने लगे हैं. सरकार और पुलिस द्वारा समय-समय व्हाट्सऐप पर कंटेंट डालने को लेकर चेतावनी देती आ रही है. महाराष्ट्र में परभणी जिले में पुलिस ने कुछ
समय पहले ही व्हाट्सऐप कंटेंट साझा करने को लेकर चेतावनी जारी की थी. पुलिस ने ग्रुप एडमिन को मॉनिटर करने की बात कही और ग्रुप में कौन किस प्रकार की पोस्ट कर रहा है. ग्रुप एडमिन इस बात का ध्यान रखे की ग्रुप में ऐसी किसी भी प्रकार की विडियो या ने कंटेंट शेयर ना होने दें जिससे तनाव की स्थिति पैदा हो.




हालांकि कानून को तांक पर रखकर व्हाट्सऐप ग्रुप एडमिन खुद ऐसे कंटेंट साझा कर तनाव की स्थिति पैदा कर रहे हैं. इसलिए उनकी इस गलती पर व्हाट्सऐप यूजर और एडमिन पर IPC और इन्फोर्मेशन एक्ट के तहत एक्शन लिया जा सकता है. साथ ही उन्हें जेल भी हो सकती है.

दरअसल, उत्तर प्रदेश के बागपत जिले में एक व्हाट्सऐप ग्रुप एडमिन को गिरफ्तार किया गया है. इस ग्रुप में आपत्तिजनक और देश विरोधी पोस्ट डाली जा रही थी. इस ग्रुप का नाम जोश रखा गया था. जिसमें भारत और पाकिस्तान से जुड़े कमेंट्स तस्वीर
और विडियो साझा किये जा रहे ठे. जिससे तनाव की स्थिति पैदा हो गयी. हालांकि पूछताछ में ग्रुप एडमिन ने बताया की उसे ग्रुप में एक लिंक के जरिए जोड़ा गया था. और कुछ समय पहले ही उसे एडमिन बनाया गया था. साथ ही कहा की वह किसी भी ग्रुप मेंबर को नहीं जानता है.

भूलकर कर भी ना करें ये तीन बातें:-


व्हाट्सऐप एक सोशल मैसेजिंग ऐप है जिसका इस्तेमाल बातचीत और वीडियोस या फोटो साझा करने के लिए किया जाता है. ऐसे में अगर इन तीनों बातों को व्हाट्सऐप करते हैं तो आपको जेल की हवा खानी पड़ सकती है.

अगर आप ग्रुप एडमिन हैं तो ग्रुप में किसी भी प्रकार के आपत्तिजनक मैसेज, फोटो या वीडियोज शेयर नहीं होने चाहिए.
किसी भी प्रकार के धार्मिक फोटो, विडियो, मैसेज या फिर आकड़ों को ग्रुप में शेयर नहीं किया जाना चाहिए.
किसी जाति या धर्म को भड़काने वाले मैसेज या विडियो ग्रुप में शेयर नहीं की जानी चाहिए.
उम्मीद है आपको जानकारी पसंद आई होगी अगर हाँ तो लाइक और फॉलो दबाकर नीचे कमेंट करें, साथ ही इसे व्हाट्सऐप चलाने वाले दोस्तों से भी शेयर करें.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

संपर्क फ़ॉर्म