Air Force remains silent after huge meteor hits near US military base | यूएस सैन्य आधार के पास विशाल उल्का हिट के बाद वायु सेना चुप रहती है....


एक उल्का ने पृथ्वी पर हिट किया और पिछले महीने 2.1 किलोटन बल के साथ विस्फोट किया, लेकिन अमेरिकी वायुसेना ने इस कार्यक्रम का कोई जिक्र नहीं किया है।

नासा के जेट प्रोपल्सन लेबोरेटरी ने 25 जुलाई, 2018 को प्रारंभिक मिसाइल चेतावनी थूले एयर बेस की ओर से केवल 43 किलोमीटर उत्तर में ग्रीनलैंड में 24.4 किलोमीटर प्रति सेकेंड हिट पृथ्वी पर यात्रा के अनिश्चित आकार की एक वस्तु की पुष्टि की।

फेडरेशन ऑफ अमेरिकन वैज्ञानिकों के लिए परमाणु सूचना परियोजना के निदेशक, हंस क्रिस्टेनसेन ने प्रभाव के बारे में ट्वीट किया, लेकिन अमेरिका के वायुसेना ने इस कार्यक्रम की सूचना नहीं दी है।


श्री क्रिस्टेनसेन का तर्क है कि इस बारे में अमेरिकी सरकार से इस घटना के बारे में कोई सार्वजनिक चेतावनी नहीं थी।
बिजनेस इनसाइडर पर लिखते हैं, "अगर यह एक अधिक लंबवत कोण में प्रवेश करता, तो यह पृथ्वी को काफी अधिक बल से मारा होता।"
श्री क्रिस्टेनसेन ने 20 मीटर की अंतरिक्ष चट्टान चेल्याबिंस्क उल्का के उदाहरण को इंगित किया जो 15 फरवरी 2013 को बिना किसी चेतावनी के रूस में हवा में विस्फोट हुआ।
यह एक घर का आकार था, सूरज से उज्ज्वल और 100 किलोमीटर दूर दिखाई देता था।
खिड़कियों को तोड़ने या उल्का के प्रभाव के अन्य प्रभावों से ग्लास द्वारा लगभग 1500 लोग घायल हो गए थे क्योंकि यह पृथ्वी पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जो अंतरिक्ष चट्टान से सबसे बड़ा ज्ञात मानव टोल था।
नासा के ग्रह रक्षा अधिकारी लिंडली जॉनसन ने कहा, "चेल्याबिंस्क घटना ने व्यापक रूप से हमारे ग्रह पर हमला करने से पहले बड़े क्षुद्रग्रहों का पता लगाने के लिए और क्या करने की आवश्यकता है, इस पर व्यापक ध्यान आकर्षित किया।" "यह एक वैश्विक जागरूकता कॉल था।"
2013 की घटना के बाद, अंतर्राष्ट्रीय क्षुद्रग्रह चेतावनी नेटवर्क की स्थापना सरकारों के पास पृथ्वी के ऑब्जेक्ट्स का पता लगाने और जवाब देने में सहायता करने के लिए की गई थी।
लेकिन पृथ्वी के वायुमंडल में प्रवेश करने वाला एक क्षुद्रग्रह असामान्य नहीं है।
श्री क्रिस्टेनसेन द्वारा संदर्भित एक अध्ययन के मुताबिक, एक उल्का 20 साल की अवधि में हर 13 दिनों में पृथ्वी पर मारा। वायुमंडल में प्रवेश करने के अलावा अधिकांश तोड़ते हैं और "हानिरहित" होते हैं।

1 टिप्पणियाँ

और नया पुराने

संपर्क फ़ॉर्म