क्या होगा यदि पृथ्वी पर कोई पेड़ नहीं था?

पृथ्वी पर पेड़ों के बिना जीवन अस्तित्व में नहीं हो सकता क्योंकि वे ज्यादातर ऑक्सीजन का उत्पादन करते हैं, जो कि मनुष्य और वन्य जीवन साँस लेते हैं।
पेड़ वातावरण से कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित करते हैं और प्रकाश संश्लेषण की प्रक्रिया का उपयोग करते हुए ऑक्सीजन जारी करते हैं। पेड़ों के बिना बारिश भी नहीं होगी क्योंकि पेड़ मिट्टी से पानी को अवशोषित करते हैं और बाष्पीकरण से निकलते हैं। बाष्पीकरण के माध्यम से जारी वाष्प की वाष्प एक प्रमुख तंत्र है जिसके द्वारा हवा को फिर से बनाया जाता है। वन दुनिया के लिए विशाल हवाई फिल्टर के रूप में कार्य करता है।
पेड़ों को प्रदूषण को कम करके प्रदूषण को कम करने, सल्फर डाइऑक्साइड और नाइट्रोजन डाइऑक्साइड जैसे हवा को शुद्ध करते हैं। पेड़ भी ऊपरी सतह के क्षरण को रोकने में मदद करते हैं क्योंकि वे हवा की ताकत और मिट्टी पर वर्षा को तोड़ते हैं, उनकी जड़ें मिट्टी बाँधती हैं, और उनकी क्षय, गिरने वाली पत्तियां पृथ्वी से अवशोषित हो जाती हैं और मिट्टी को समृद्ध करती हैं। वृक्ष बारिश के पानी का संरक्षण करते हैं और तूफान के बाद पानी के प्रवाह और तलछट जमा को कम करते हैं। इसके अतिरिक्त, पेड़ लकड़ी, बीज और फल की आपूर्ति प्रदान करते हैं। इसके अलावा, मृत पेड़ जो गिरते हैं और मिट्टी में दफन हो जाते हैं, अंततः कोयले और पेट्रोलियम उत्पादों जैसे अन्य पदार्थों के साथ जीवाश्म ईंधन प्रदान करते हैं। पेड़ भी शोर फिल्टर के रूप में कार्य कर सकते हैं। पेड़ों को शहरी शोर-झुकाव के साथ-साथ दीवारों की भीड़ होती है रणनीतिक स्थानों पर लगाए गए पेड़ हवाई अड्डों और राजमार्गों से जोर से शोर कम कर सकते हैं।

पेड़ के लाभ;

यहां पेड़ों की देखभाल और देखभाल करने के लिए या वृक्ष के खड़े रहने के 22 कारणों में से सबसे अच्छे कारण हैं:
पेड़ जलवायु परिवर्तन का मुकाबला करते हैं
कई कारकों के कारण अतिरिक्त कार्बन डाइऑक्साइड (सीओ 2) हमारे वायुमंडल में एक इमारत है और जलवायु परिवर्तन में योगदान देता है। पेड़ हवा में वापस ऑक्सीजन को जारी करते समय कार्बन को हटाने और भंडारण करने के लिए सीओ 2 अवशोषित करते हैं। एक वर्ष में, परिपक्व पेड़ों का एक एकड़ जब आप अपनी कार 26,000 मील ड्राइव करते हैं तो उत्पादित सीओ 2 की मात्रा को अवशोषित करता है।

पेड़ हवा को साफ करते हैं
पेड़ गंध और प्रदूषक गैसों (नाइट्रोजन ऑक्साइड, अमोनिया, सल्फर डाइऑक्साइड और ओजोन) को अवशोषित करते हैं और हवा को उनके पत्तों और छाल पर फँसाने से फ़िल्टर करते हैं।

पेड़ ऑक्सीजन प्रदान करते हैं
एक वर्ष में परिपक्व पेड़ों का एकड़ 18 लोगों के लिए पर्याप्त ऑक्सीजन प्रदान कर सकता है।

पेड़ सड़कों और शहर को शांत करते हैं
पिछले 50 वर्षों में लॉस एंजिल्स में औसत तापमान 6 डिग्री फ़ारेनहाइट बढ़ गया है क्योंकि पेड़ कवरेज में कमी आई है और गर्मी-अवशोषित सड़कों और इमारतों की संख्या में वृद्धि हुई है।

पेड़ हमारे घरों और सड़कों पर छाया डालकर, शहरी "गर्मी द्वीपों" को तोड़कर और पानी के वाष्प को अपने पत्तों के माध्यम से हवा में छोड़कर शहर को 10 डिग्री फारेनहाइट तक ठंडा करते हैं।

पेड़ ऊर्जा की रक्षा करते हैं
एक परिवार के घर के चारों ओर रणनीतिक रूप से रखे तीन पेड़ ग्रीष्मकालीन एयर कंडीशनिंग की जरूरतों को 50 प्रतिशत तक घटा सकते हैं। हमारे घरों को ठंडा करने के लिए ऊर्जा की मांग को कम करके, हम ऊर्जा संयंत्रों से कार्बन डाइऑक्साइड और अन्य प्रदूषण उत्सर्जन को कम करते हैं।

पेड़ पानी बचाने के लिए
पेड़ से छाया प्यास लॉन से पानी वाष्पीकरण धीमा करता है। अधिकांश नए लगाए गए पेड़ों को एक सप्ताह में केवल पंद्रह गैलन पानी की आवश्यकता होती है। पेड़ों के प्रवाह के रूप में, वे वायुमंडलीय नमी को बढ़ाते हैं

पेड़ जल प्रदूषण को रोकने में मदद करते हैं
पेड़ वर्षा तोड़कर रनऑफ को कम करते हैं जिससे पानी को ट्रंक के नीचे और पेड़ के नीचे की धरती में बहने की इजाजत मिलती है। यह तूफान को समुद्र में प्रदूषक ले जाने से रोकता है। जब सूखा हुआ होता है, पेड़ एक स्पंज की तरह कार्य करता है जो इस पानी को स्वाभाविक रूप से फिल्टर करता है और इसे भूजल आपूर्ति को पुनर्भरण के लिए उपयोग करता है।

पेड़ मिट्टी के कटाव को रोकने में मदद करते हैं
पहाड़ी या धारा के ढलानों पर, पेड़ धीमी गति से चलने वाले और मिट्टी को जगह में रखते हैं।

पेड़ बच्चों को अल्ट्रा वायलेट किरणों से बचाते हैं
संयुक्त राज्य अमेरिका में त्वचा कैंसर कैंसर का सबसे आम रूप है पेड़ यूवी-बी एक्सपोजर को लगभग 50 प्रतिशत कम करते हैं, इस प्रकार स्कूल परिसरों और खेल के मैदानों पर बच्चों को सुरक्षा प्रदान करते हैं - जहां बच्चे घंटों के बाहर घंटों खर्च करते हैं।

पेड़ भोजन प्रदान करते हैं
एक सेब का पेड़ प्रति वर्ष 15-20 बुशल फसल तक पैदा कर सकता है और सबसे कम शहरी इलाकों में लगाया जा सकता है। मनुष्यों के लिए फल के अलावा, पेड़ पक्षियों और वन्यजीवन के लिए भोजन प्रदान करते हैं।

पेड़ ठीक है
अध्ययनों से पता चला है कि उनके खिड़कियों से पेड़ के दृश्य वाले रोगियों को तेजी से और कम जटिलताओं के साथ ठीक किया जाता है। एडीएचडी वाले बच्चे कम प्रकृति दिखाते हैं जब उनके पास प्रकृति तक पहुंच होती है। पेड़ और प्रकृति के लिए एक्सपोजर मानसिक थकान को कम करके एकाग्रता सहायक होता है।

पेड़ हिंसा को कम करते हैं
पड़ोसियों और घरों में बंजर हैं, जो उनके हिरण समकक्षों की तुलना में घर में और बाहर हिंसा की अधिक घटनाएं दिखाते हैं। पेड़ और भूनिर्माण डर के स्तर को कम करने में मदद करते हैं।

पेड़ मौसम को चिह्नित करते हैं
क्या यह सर्दियों, वसंत, गर्मी या गिरावट है? पेड़ों को देखो।

पेड़ आर्थिक अवसर पैदा करते हैं
सामुदायिक बागानों से फसल का फल बेचा जा सकता है, इस प्रकार आय प्रदान किया जा सकता है। हरे कचरे के प्रबंधन और लैंडस्केपिंग में छोटे व्यवसाय के अवसर पैदा होते हैं जब शहरों में नक़्क़ाशी और पानी की बचत के गुण होते हैं। हरे रंग की नौकरियों में दिलचस्पी रखने वाले युवाओं के लिए व्यावसायिक प्रशिक्षण भी पेड़ से आर्थिक अवसर विकसित करने का एक शानदार तरीका है।

पेड़ शिक्षक और playmates हैं
चाहे बच्चों के लिए घर या वयस्कों के लिए रचनात्मक और आध्यात्मिक प्रेरणा, पेड़ों ने पूरे युग में मानव वापसी के लिए जगह प्रदान की है।

पेड़ लोगों के विभिन्न समूहों को एक साथ लाते हैं
वृक्षारोपण समुदाय भागीदारी और सशक्तिकरण के लिए एक अवसर प्रदान करते हैं जो हमारे पड़ोस में जीवन की गुणवत्ता में सुधार करता है। वृक्षारोपण या पेड़ देखभाल कार्यक्रम में सभी संस्कृतियों, आयुओं और लिंगों के पास एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई जाती है।


पेड़ एकता जोड़ते हैं
स्थलों के रूप में पेड़ पड़ोस को एक नई पहचान दे सकते हैं और नागरिक गौरव को प्रोत्साहित कर सकते हैं।

पेड़ वन्यजीवन के लिए एक छत और निवास प्रदान करते हैं
Sycamore और ओक कई शहरी प्रजातियों में से हैं जो पक्षियों, मधुमक्खी, possums और गिलहरी के लिए उत्कृष्ट शहरी घर प्रदान करते हैं।

पेड़ चीजें ब्लॉक
पेड़ कंक्रीट दीवारों या पार्किंग स्थल, और भयानक विचार मुखौटा कर सकते हैं। वे पास की सड़कों और फ्रीवे से ध्वनि मफल करते हैं और हरे रंग की आंखों को सुखाने वाली चंदवा बनाते हैं। पेड़ धूल और हवा को अवशोषित करते हैं और चमक को कम करते हैं।


पेड़ लकड़ी प्रदान करते हैं
उपनगरीय और ग्रामीण इलाकों में, पेड़ों को ईंधन और शिल्प की लकड़ी के लिए चुनिंदा रूप से कटाई की जा सकती है।

पेड़ संपत्ति मूल्यों में वृद्धि
अच्छी तरह से लगाए गए संपत्ति और इसकी आसपास की सड़क और पड़ोस की सुंदरता संपत्ति मूल्यों को 15 प्रतिशत तक बढ़ा सकती है।

पेड़ व्यापार यातायात में वृद्धि
अध्ययनों से पता चलता है कि अधिक पेड़ और एक व्यापार जिले में लैंडस्केपिंग में अधिक व्यापार होगा। एक पेड़-रेखा वाली सड़क भी यातायात को धीमा कर देगी - ड्राइवरों को घुमाने के बजाए स्टोर मोर्चों को देखने की अनुमति देने के लिए पर्याप्त है।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

संपर्क फ़ॉर्म