जानिए सपने का क्या मतलब होता है-Learn More. What is the meaning of dreams is-

जानिए सपने का क्या मतलब होता है-Learn More. What is the meaning of dreams is-

सपने। रहस्यमय, विस्मयकारी, आँखे खोल देनेवाले और कभी कभी भयानक नरक का अनुभव कराने वाले। ज्यादातर लोग यहीं सोचते हैं की मेरे सपने का मतलब क्या हैं? What Does My Dream Mean ? विज्ञान इसी सवाल के जवाब की दिशा में आगे बढ़ रहा हैं. आज यहाँ हम सपनों के बारे में कुछ ऐसी बाते जानेंगे जो अपने न कभी देखी होगी और न ही सुनी होगी। सपनो के बारे में कुछ अनसुने तथ्य Dream Facts in Hindi.
जानिए सपने का क्या मतलब होता है-Learn More. What is the meaning of dreams is-

 सपने के दौरान आप पढ़ नहीं सकते और टाइम नहीं बता सकते  --

जब आप तय नहीं कर पा रहे हो की आप सपना देख रहे हैं या नहीं देख रहे हैं उस वक्त कुछ पढने की कोशिश कीजिये। दुनिया में ज्यादातर लोग ऐसी अवस्था के दौरान कुछ भी पढने में सक्षम न होने का दावा करते हैं। ऐसी ही अवस्था के दौरान घडी देखने पर समय का सही अंदाजा नहीं लगा सकते  हैं। जितनी भी बार आप घडी देखेंगे उतनी बार आपको अलग ही टाइम दिखेगा। और घडी देखने के लिए अपना हाथ आगे लायेंगे तब आपका हाथ आपको हिलता हुआ लगेगा।

होश में रहते हुए दिखाई देनेवाला सपना (LUCID DREAMING) 

दुनिया में LUCID DREAMING का अभ्यास करनेवाली एक पूरी उप संस्कृति हैं। अलग अलग तकनीकों के इस्तेमाल से यह लोग सपनों को नियंत्रित कर के अदभुत चीजों का अनुभव करते हैं। जैसे की उड़ना,दीवालों के बीच से गुजरना,अलग आयाम में चले जाना और यहाँ तक की समय में पीछे चले जाना।

किसी घटना का उसके होने से पहले ही सपने में दिख जाना --

कई बार लोग कोई सपना देखते हैं और बाद में ठीक वैसी ही घटना उनके वास्तविक जीवन में होती हैं। आप कहेंगे की आप को भविष्य की एक झलक मिल गयी या वह केवल एक संयोग हो सकता हैं। लेकिन वास्तविक जीवन में भी कई लोगो के साथ ऐसी विचित्र घटनाएँ हो चुकी हैं।


नींद में अचानक झटके के साथ जाग जाना – खड्डे में गिरने जैसा अनुभव होना 

कई बार सपना देखते वक्त लोग महसूस करते हैं की वह चलते चलते अचानक किसी खड्डे में गिर गए या जोर से किसी चीज़ से टकरा गए। ऐसा होने पर वे झटके के साथ नींद में से जाग जाते हैं और गभरा जाते हैं।

नींद में लकवा मार जाना (SLEEP PARALYSIS) 

SLEEP PARALYSIS को दूसरे शब्दों में नरक का अनुभव भी कह सकते हैं। वह एक डरावने सपने जैसा ही हैं। दुनिया में कई लोग इसका भयानक अनुभव करते हैं। इस अवस्था में मुख्य दो चीज़े महसूस होती हैं। एक हैं हिलने में असमर्थता और दूसरी रूम के अंदर शैतान की उपस्थिति महसूस करना। यह सपने की तरह महसूस नहीं होता हैं लेकिन 100 % सच्चा लगता हैं।

REM (rapid-eye-movement) sleep disorder 

इस तरह की अवस्था में ज्यादातर पूरा शरीर paralyze हो जाता हैं। और लोग सपने से बाहर आकर प्रतिक्रिया करते हैं। कई लोगो ने  इस अवस्था में अपना हाथ तोडा हैं,फर्नीचर को नुकसान पहुँचाया हैं और कुछ लोगो ने तो अपना घर ही जला दिया हैं।

Sexual dreams 

बहुत से वैज्ञानिको ने इस अवस्था का नाम “nocturnal penile tumescence” दिया हैं। हम में से ज्यादातर लोग इसे महसूस करते हैं। इसलिए इसके बारे में ज्यादा चर्चा करने की जरुरत नहीं हैं।

नींद में चलने वाले लोग-Sleepwalking

 एक बहुत ही दुर्लभ और संभावित खतरनाक नींद विकार है। REM (rapid-eye-movement) sleep disorder का एक चरम रूप है। इसमें लोग केवल सपनों के बाहर जाकर प्रतिक्रिया ही नहीं करते बल्कि रात को असली रोमांच पर भी निकल जाते हैं। कई बार लोग नींद में चलते चलते कई किलोमेटर्स दूर भी चले जाते हैं।

सपने देखने की आदत 

कुछ लोगो को सपने देखना बहुत अच्छा लगता हैं। वो चाहते होते हैं की वह नींद से कभी जगे ही नहीं। उन्हें दिन के दौरान भी सपना देखना अच्छा लगता हैं। कुछ लोग तो ज्यादा सपने देखने के लिए शक्तिशाली दवाईयाँ भी लेते हैं।

पालतू जानवर भी सपना देखते हैं

आपको यह जानकर बड़ी हैरानी होगी लेकिन आपके पालतू जानवर कुत्ता या बिल्ली भी अच्छी तरह से सपने देखते हैं। आप ने कई बार देखा होगा की आप का कुत्ता या बिल्ली नींद में अपने पंजे चला रहे है या फिर शोर कर रहे हैं या किसी चीज़ का पीछा कर रहे हैं।

आप हमेशा सपना देखते हैं लेकिन याद नहीं रख पाते 

ज्यादातर लोगो का मानना हैं की वे सपना नहीं देखते हैं। लेकिन यह सच नहीं हैं। हम सब सपने देखते हैं लेकिन हम में से 60 % लोग उन्हें याद नहीं रख पाते हैं।

अंधे लोग भी सपना देखते हैं 

जो लोग अंधे पैदा नहीं हुए होते वैसे अंधे लोग सपने में तस्वीरे देख सकते हैं। लेकिन जो पैदा ही अंधे हुए हैं वैसे लोगो का सपना दिलचस्प होता हैं। ऐसे लोग सपने में कुछ भी नहीं देख सकते हैं फिर भी उन्हें सपने आते हैं। उनके सपनों में वह आवाज सुन सकते हैं और अलग अलग इन्द्रियों को महसूस कर सकते हैं।

सपने में हम सिर्फ वही चेहरे देख सकते हैं जिन्हें पहले से जानते हैं 

यह साबित हो चूका हैं की सपनों में हम केवल वही चेहरे देख सकते है जिन्हें हमने पहले से ही देखा हुआ हो। इस लिए अगर आप ने बस में किसी डरावनी बूढी महिला की शक्ल पहली बार भी देखी हो तो वह भी रात को आप के सपने में आ सकती हैं।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

संपर्क फ़ॉर्म