The 'lake' of liquid water found on Mars, how much life is expected. | मंगल ग्रह पर मिली तरल जल की 'झील', जीवन की उम्मीद कितनी?

शोधकर्ताओं को मंगल ग्रह पर तरल पानी के अस्तित्व का पता चला है.
उनका मानना है कि मंगल पर मिला पानी दक्षिणी ध्रुवीय बर्फ़ीले इलाके में एक झील के रूप में है जो क़रीब 20 किलोमीटर इलाक़े में फैली है और जो बर्फ़ीली सतह से क़रीब एक किलोमीटर नीचे मौजूद है.
पहले के शोध में मंगल के धरातल पर तरल जल के संभावित चिन्ह मिले थे, लेकिन ये जल के पाए जाने का पहला ऐसा प्रमाण है जो वर्तमान में मौजूद है.
नासा के क्यूरियोसिटी रोवर ने जिन झीलों के तल का पता लगाया था उनसे पता चलता है कि अतीत में मंगल की सतह पर पानी मौजूद रहा होगा.
मंगलइमेज कॉपीरइटNASA/JPL/MALIN SPACE SCIENCE SYSTEMS
हालांकि क्षीण वायुमंडल की वजह से मंगल की जलवायु पहले के मुकाबले ठंडी हुई है जिससे परिणामस्वरूप यहां मौजूद जल बर्फ़ में बदल गया है ये नई खोज मार्सिस की मदद से संभव हो सकी है. मार्सिस मार्स एक्सप्रेस ऑर्बिटर पर मौजूद एक राडार उपकरण है.
अध्ययन का नेतृत्व करनेवाले इटैलियन नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ एस्ट्रोफ़िज़िक्स के प्रोफ़ेसर रोबर्टो ओरोसेई ने कहा कि ये "संभवत: एक बहुत बड़ी झील हो सकती है."
मंगल ग्रहइमेज कॉपीरइटSCIENCE PHOTO LIBRARY
हालांकि मार्सिस ये पता नहीं लगा सका कि तरल जल की गहराई कितनी है. लेकिन शोध दल का अनुमान है कि ये कम से कम एक मीटर हो सकती है.
प्रोफ़ेसर ओरोसेई कहते हैं, "जो कुछ मिला है वो जल ही है. ये एक झील की तरह है, वैसा नहीं जैसा कि पिघली हुई बर्फ़ चट्टान और बर्फ़ के बीच भरी होती है."

जीवन की संभावना के लिए इस खोज का महत्व?

मंगल पर हुई इस ताज़ा खोज से जीवन की संभावनाओं के बारे में निश्चित तौर पर फ़िलहाल कुछ नहीं कहा जा सकता.
ओपन यूनिवर्सिटी से जुड़े डॉक्टर मनीष पटेल इसे समझाते हैं, "हम लंबे अरसे से जानते रहे हैं कि मंगल ग्रह की सतह पर जीवन के लिए अनुकूल परिस्थितियां नहीं हैं. लेकिन अब हमारी खोज थोड़ी आगे बढ़ सकी है."
पानी की स्थिति ऐस्ट्रोबायोलॉजी में बेहद महत्वपूर्ण है. इस क्षेत्र में धरती के अलावा जीवन की संभावनाओं के बारे में अध्ययन किया जाता है.
नई खोज से ये तो पता चलता है कि मंगल पर पानी मौजूद है, लेकिन इतने से जीवन की संभावनाओं के बारे में निष्कर्ष तक नहीं पहुंचा जा सकता.
मंगल ग्रहइमेज कॉपीरइटESA/INAF
डॉक्टर पटेल कहते हैं, "हम जीवन की संभावना के क़रीब नहीं पहुंचे हैं. लेकिन इस खोज से ये पता चलता है कि हमें मंगल पर कहां और किस दिशा में आगे बढ़ना है. ये छुपे हुए ख़ज़ाने के नक्शे की तरह है."

अब आगे क्या होगा?

तरल तल की मौजूदगी संबंधी खोज उन शोधार्थियों के लिए एक अच्छा मौक़ा है जो मंगल पर अतीत और वर्तमान में जीवन की संभावनाओं की तलाश कर रहे हैं.
हालांकि खोजी गई झील का अभी और गहन अध्ययन किया जाएगा तभी किसी निष्कर्ष पर पहुंचा जा सकेगा.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

संपर्क फ़ॉर्म