वो आदते जो आपका ब्रेन को डैमेज कर रही है | How To Boost Your Brain Capacity 2021

दिमाग की क्षमता बढ़ाना है तो बंद करे ये काम

Brain Power


क्या आप जानते हो जो इन्सान बहुत कम बोलता है उसके ब्रेन डमेज का खतरा बहुत अधिक होता है !
और आपको बता दे ऐसा क्यों क्योकि जो लोग बहुत कम बोलते और सोचते है उनके ब्रेन सक्रीय न होने से उनके ब्रेन का कोशिकाए निष्क्रिय होने जाती है जिसके वजह से ब्रेन सिकुड़ने लगता है और इस लिए ब्रेन डमेज का खतरा बढ़ जाता है!

लेकिन मैं आज के पोस्ट में 4 ऐसी आदते बताऊंगा जो आपके ब्रेन की कैपिसिटी को कम कर रहा है और अगर आप वो आदते छोर देते हो तो आपके ब्रेन की कैपिसिटी बढ़ जाएगी और आप अपने ब्रेन को बहुत ही आसानी से बूस्ट कर पाओगे ! तो पोस्ट पूरा जरूर रेड करना 

1. नींद से आना कानी न करे 

आपको जान के हैरानी होगी WHO के एक रिसर्च के मोताबिक यह बताया गया है जब इन्सान सो रहा होता है तो उस वक्त इन्सान का ब्रेन जो टोक्सिक पदार्थ होता है उसे निअकता है जिसे की ब्रेन बिलकुल पूरी तरह से रिफ्रेश हो जाता है और ओह बहुत अच्छे से कम करता है और इस लिए जब सुबह सो के उठाते है तो तो हमें बहुत ज्यादा फ्रेशनेस फिल होता  है और हम कोई काम बहुत अच्छे से कर रहे होते है तो जब भी आपको नींद आये तो समझ जाना आपके बॉडी में  यही प्रक्रिया होने वाला है और जाके एक नींद ले लेना.

2. बहुत कम बोलने की आदत 

मैं आपको बता दू जब कोई इन्सान बहुत कम बोलता या फिर बहुत सोचता है तो ऐसे में उसके में दिमाक निष्क्रिय होता है और इस वजह से ब्रेन की कोशिकाए निष्क्रिय हो जाता है जिससे दिमाग सिकुड़ जाता जिससे की इन्सान के ब्रेन में बहुत खतारा होने की संभावना होती है और इन्सान को ब्रेन डमेज का खतरा होता है!
लेकिन अगर आप समय समय पर सोचते रहते हो और बोलते रहते हो तो आपका दिमाग एक्टिव रहता है जिससे की इन्सान के बब्रेन का ब्यायाम हो जाता है और उसका दिमाग अच्छे से काम करता है और दिमाग की कैपिसिटी भी बढ़ती है !

3. स्मोकिंग नहीं करना चाहिए

अगर आप स्मोकिंग करते है तो हो जाये सावधान क्योकि जो इन्सान स्मोकिंग करता है उसके दिमाग की संग्यनाताम्क क्षमता कम हो जाती है और इस वजह से इन्सान को बहुत ज्यादा प्रॉब्लम भी होती है और आपके बता दे इससे बाह्यत सारी रिसर्च प्रूफ भी कर चूका है और आपको ये भी बता दे स्मोकिंग की वजह से इन्सान के यादास्त की कमी भी हो जाता है ! और सोचने समझाने की क्षमता भी कम हो जाती है !
तो इस वजह से आपको स्मोकिंग नहीं करना चाहिए ताकि आपकी कैपिसिटी बढ़ सके!

4. प्रदूषित जगह न रहे 

आप सबको यह अच्छे से पता होगा इन्सान का दिमाग सरीर के बाकि पार्ट्स के तुलना में दस गुना अधिक ऑक्सीजन लेता है तब जाके प्रोपेर्ली काम करता है ! और ऐसे में अगर आप प्रदूषित जगह पर रहते हो तो दिमाग को ऑक्सीजन नही मिल पाता है पर्याप्त मात्रा में इस लिए आपके दिमाग की कैपिसिटी कम होती है तो अगर आप ऐसे जगह पर रहत हो जहा प्रदुषण है तो वहा न रहे और वहा से अपना घर सिफत कर ले ताकि आपके दिमाग की कापिसिटी बढ़ जाये !

ये थी वो आदते जो आपके दिम्ह्ग की कैपिसिटी को बढ़ने से रोक रहा था तो अगर आप इनमे से कोई भी ऐसा कम करते है तो बंद कर दे अगर आपको अपने दिमाग का कैपिसिटी बढ़ाना है तो !

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

संपर्क फ़ॉर्म