स्पेस में 197 दिन बिताकर आया अंतरिक्ष यात्री, पृथ्वी पर लौटकर चलना 'भूला' || what space is dangerous for us.

नासा के अंतरिक्ष यात्री ने विडियो शेयर कर दिखाया है कि पृथ्वी पर वापस लौटने पर उसे चलने में भी परेशानी हो रही थी।
Post Write By-UpendraArya


हाइलाइट्स
  • नासा के अंतरिक्ष यात्री ए.जे. ने अपना विडियो शेयर किया है
  • ए.जे समेत 3 लोग 197 दिन स्पेस में बिताकर अक्टूबर में पृथ्वी पर वापस आए थे
  • विडियो में दिख रहा है कि ए.जे. पृथ्वी पर सही से चल तक नहीं पा रहे
  • इन 197 दिनों में 3 लोगों के इस क्रू ने स्पेस में काफी शोध किए।
नई दिल्ली 
अंतरिक्ष यात्री को जितना वक्त स्पेस जाने की तैयारी करने में लगता है, उतना ही वक्त वापस धरती पर आकर फिर से नॉर्मल होने में भी लगता है। इस बात को सच करता एक विडियो सामने आया है, जिसमें अंतरिक्ष यात्री पृथ्वी पर आकर सही से चल तक नहीं पा रहा। यह क्लिप एस्ट्रोनॉट ए.जे. (ड्रियू) फ्यूस्टल ने शेयर किया है। जो नासा के एक स्पेस मिशन का हिस्सा थे। वह स्पेस में पूरे 197 दिन बिताने के बाद 5 अक्टूबर 2018 को पृथ्वी पर वापस आए थे। 

ए.जे. समेत 3 लोगों को इंटरनैशनल स्पेस स्टेशन (आईएसएस) पर भेजा गया था। इन्हें वहां मौजूद ऑर्बिट लैबरेटरी को ऑपरेशनल बनाने के अलावा स्पेसवॉक करने के लिए भेजा गया था। इन 197 दिनों में 3 लोगों के इस क्रू ने स्पेस में काफी शोध किए।
विडियो को शेयर करते हुए ए.जे. ने लिखा, 'घर लौटने पर स्वागत है सियोज एमएस09, यह अक्टूबर 5 की विडियो है जब मैं फील्ड टेस्ट एक्सपेरिमेंट के लिए स्पेस में 197 दिन बिताकर पृथ्वी पर वापस आया था। मुझे उम्मीद है हाल में वापस आई क्रू की हालत इससे बेहतर होगी।' 


देखिए विडियो

दरअसल ए.जे. और उनकी टीम के अलावा तीन और लोगों को स्पेस में भेजा गया था। ए.जे. ने यह ट्वीट उन्हीं लोगों के लिए किया। दूसरी टीम 20 दिसंबर को स्पेस से वापस आई है। इस बार नासा की सेरेना ऑनन-चांसलर, रूस के सर्गेई रोकोयेव और जर्मनी के एलेक्जेंडर गर्स्ट को शामिल किया गया था।
अंतरिक्ष यात्रियों सेरेना ऑनन-चांसलर और सर्गेई रोकोयेव का पहला जबकि गर्स्ट का दूसरा मिशन था। तीनों यात्रियों ने भी अंतरिक्ष में 197 दिन बिताए हैं।
 


एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

संपर्क फ़ॉर्म