पिता ने Facebook पर लगाई नाबालिग बेटी की बोली, 8 बीवियों के पति ने जीती नीलामी, सौंपा ये सब

Post Write By-UpendraArya

नई दिल्ली: एक व्यक्ति ने अपनी 17 साल की नाबालिग बेटी की दुल्हन के रूप में बोली लगाई. इस नीलामी को उसने सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक पोस्ट किया. इस बोली में पांच लोगों ने हिस्सा लिया, जिनमें से एक इलाके के डेप्यूटी जनरल थे. द इनक्यूसिटर की रिपोर्ट में कहा गया कि पोस्ट के वायरल होने के बाद मानवाधिकार कार्यकर्ताओं ने फेसबुक की आलोचना की.
बता दें, मामला दक्षिणी सूडान का है. यहां एक आदमी जिसकी आठ पत्नियां थीं, नीलामी जीती और लड़की के पिता को 500 गायें, दो लक्जरी कारें, दो बाइकें, एक बोट, मोबाइल फोन्स और 10,000 डॉलर की नगदी दी. 
अफ्रीकन फेमिनिज्म (अफ्रीका में महिलाओं के लिए काम करने वाली संस्था) ने एक ट्वीट में कहा, "दक्षिणी सूडान की एक 17 साल की लड़की फेसबुक पर सबसे ज्यादा बोली लगाने वाले एक व्यवसायी को शादी के लिए नवंबर में बेच दी गई. बोली लगाने वालों में पांच लोग शामिल हुए, जिसमें सूडान का एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी भी था."

फिलिप्स अनयामंग एनगोंग नाम के मानवाधिकार वकील ने लड़की की नीलामी रोकने की कोशिश की थी. उन्होंने कहा, "वायरल हुआ फेसबुक पोस्ट एक मनुष्य के बाल दुव्यर्वहार, तस्करी और नीलामी का सबसे पड़ा परीक्षण था."

उन्होंने इसमें शामिल फेसबुक समेत सभी लोगों को जिम्मेदार ठहराने का आह्वान किया. 

रिपोर्ट में कहा गया कि मानवाधिकार संगठन प्लान इंटरनेशनल दक्षिण सूडान ने लड़की की बोली लगाने के लिए सोशल मीडिया के प्रयोग की आलोचना की और इसे आधुनिक युग का दास-प्रथा करार दिया. 

संगठन के दक्षिण सूडान के निदेशक जार्ज ओटिम ने कहा, "तकनीक का यह बर्बर उपयोग बीते दिनों की दास बाजार की याद दिलाता है. दुनिया की सबसे बड़े सोशल नेटवर्किंग साइट पर एक लड़की को शादी के लिए आज के युग में बेच दिया गया, यह विश्वास से परे है."

2 टिप्पणियाँ

और नया पुराने

संपर्क फ़ॉर्म