How to Create a Successful Event Blogging website in Hindi / हिंदी में एक सफल event Blogging Website कैसे बनाएं


नमस्कार दोस्तो आज हम सीखेंगे इस post के माध्यम से की event Blogging Website कैसे बनाते हैं | 

आज एक इवेंट वेबसाइट बनाना पहले से कहीं अधिक आसान हो सकता है। ऑनलाइन उपलब्ध बड़ी संख्या में टूल और डिज़ाइन टेम्पलेट्स के साथ,
 कोई भी आंखों के झपकी में इवेंट वेबसाइट बना सकता है।

Post Write By-UpendraArya

हालांकि, एक इवेंट वेबसाइट बनाने के लिए, वेबसाइट प्रभावी होने पर कई महत्वपूर्ण कारकों पर विचार करने की आवश्यकता है। 
दरअसल, बस उपकरण रखना पर्याप्त नहीं है। किसी को यह जानना चाहिए कि उन्हें सबसे प्रभावी तरीके से कैसे उपयोग किया जाए।

तो एक घटना वेबसाइट कैसे बनाएं? नीचे आपको किसी भी अन्य घटनाओं के लिए वेबसाइट बनाने में मदद करने 
के लिए कुछ बेहतरीन घटना वेबसाइटों के कुछ बहुत ही उपयोगी टिप्स और उदाहरण मिलेंगे।

How to start event blogging

Key factors of Successful Event Website

                                         (सफल घटना वेबसाइट के प्रमुख कारक)

1- Effective Branding (प्रभावी ब्रांडिंग)

हर दूसरी वेबसाइट के साथ, घटनाओं के लिए मजबूत वेबसाइट के लिए सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक प्रभावी ब्रांडिंग है। निश्चित रूप से, आप नहीं चाहते हैं कि आपके आगंतुक आपकी वेबसाइट को देख सकें और कुछ भी याद किए बिना छोड़ दें।
इसलिए, आपको कुछ ऐसा प्रदान करना होगा जो आपके दर्शकों के दिमाग में स्मृति छोड़ देगा। यह उचित डिजाइन, महसूस और अपनी वेबसाइट को एक आवाज देकर हासिल किया जा सकता है।
आपके लोगो के रंग और डिज़ाइन से जो कुछ भी प्रदर्शित होते हैं, उन्हें आपके इवेंट वेबसाइट डिज़ाइन को खड़ा करने के लिए बहुत अच्छी तरह तैयार किया जाना चाहिए।



2- Responsive Design (प्रभावी डिजाइन)

इस दिन और उम्र में, एक वेबसाइट जो उत्तरदायी नहीं है वह वेबसाइट नहीं है। एक कस्टम इवेंट वेबसाइट सफल होने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपकी वेबसाइट उत्तरदायी है। इसका मतलब है कि आपकी वेबसाइट का डिज़ाइन अनुकूलित किया जाना चाहिए ताकि इसे किसी भी मोबाइल डिवाइस पर देखा जा सके।

यह आपके दर्शकों को किसी भी डिवाइस पर आपकी वेबसाइट पर जाने की अनुमति देगा और उन्हें आसानी से नेविगेट करने देगा। इस प्रकार, एक उत्तरदायी डिजाइन होने से आपको प्राप्त होने वाले ट्रैफ़िक की मात्रा में काफी वृद्धि होती है।

3- Understanding your customers 

(अपने ग्राहकों को समझना)

ऐसी वेबसाइट जो आपके ग्राहकों के साथ गूंज नहीं करती है, वह उचित मात्रा में यातायात को आकर्षित करने की संभावना नहीं है। बस एक अच्छी तरह से डिजाइन वेबपेज होने में मदद करने के लिए नहीं जा रहा है।

आज इंटरनेट पर मौजूद घटना वेबसाइटों की संख्या की कल्पना करें। यदि आप अपनी वेबसाइट को भीड़ के बीच खड़े करना चाहते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपकी वेबसाइट की सामग्री वह है जो आपके ग्राहक चाहते हैं।

इस प्रकार, आपको एक असाधारण कस्टम इवेंट वेबसाइट की आवश्यकता होगी जिसमें प्रासंगिक सामग्री हो। उदाहरण के लिए, एक संगीत कार्यक्रम के लिए एक इवेंट वेबसाइट उन लोगों की स्वाद और वरीयताओं के साथ गूंजने की आवश्यकता होती है जो युवा वयस्कों जैसे संभावित संभावित दर्शक होंगे।


3- Defining goals (लक्ष्यों को परिभाषित करना)

अपनी वेबसाइट की सफलता दर को मापने के लिए, आपको निश्चित रूप से कुछ ठोस लक्ष्य बनाने की आवश्यकता होगी जिन्हें आपकी विशेष घटना वेबसाइट के साथ हासिल किया जाना है। तो उदाहरण के लिए यदि मैं ऑनलाइन ईवेंट बनाना चाहता हूं, तो मुझे अपनी इवेंट वेबसाइट के लिए कुछ लक्ष्य निर्धारित करने होंगे।

मैं शायद स्मार्ट फॉर्मूला को ध्यान में रखूंगा, यानी, मेरी घटना वेबसाइट में ऐसे लक्ष्य होना चाहिए जो विशिष्ट, मापनीय, क्रियाशील, यथार्थवादी और समय पर हों।

इस प्रकार, मेरे लक्ष्यों में से एक दिन में 100 आगंतुकों को प्राप्त करना हो सकता है। अगर मैं ऐसा करने में असफल रहता हूं, तो मैं लक्ष्य प्राप्त करने के लिए अन्य तकनीकों का प्रयास कर सकता हूं। इसलिए, ऐसा लक्ष्य स्मार्ट सिद्धांत के अनुरूप है।

4- Prototyping wire frames (प्रोटोटाइप तार फ्रेम)

किसी भी वेबसाइट डेवलपर से पूछें और वे आपको वायरफ्रेम के महत्व बताएंगे। वायरफ्रेम आपकी वेबसाइट को प्रारंभ करने के लिए एक बुनियादी संरचना देकर आपकी मदद कर सकता है। यह आपको उन वेबसाइटों को बनाने की अनुमति दे सकता है जिनके पास उपयुक्त डिज़ाइन और नेविगेशन क्षमता है जो आपको अधिक ट्रैफ़िक आकर्षित करने देती है।

वायरफ्रेम आसानी से कागज के टुकड़े पर स्केच हो सकते हैं। वे आपको एक विचार दे सकते हैं कि आप अपनी वेबसाइट के इंटरफ़ेस को पहली जगह कैसे बनाना शुरू कर देंगे। आप इस तरह के वायरफ्रेम बनाने के साथ-साथ बेहतर स्पष्टता के लिए डिजिटल सॉफ़्टवेयर का उपयोग कर सकते हैं।

फिर भी आप चाहो तो मैं एक वीडियो का लिंक दे सकता हु जहा आप इसके बारे में अच्छे  पाओ
चाहिए तो   

How to create great web design for Event Web Site

(इवेंट वेब साइट के लिए महान वेब डिज़ाइन कैसे बनाएं)



एक आकर्षक वेबसाइट बनाना कोई आसान काम नहीं है। आपके ब्रांड के अनुरूप एक आकर्षक डिजाइन के साथ बहुत मेहनत और प्रयास आ रहा है और सौंदर्यपूर्ण रूप से आकर्षक है। इस प्रकार, किसी वेबसाइट के डिज़ाइन में न केवल दिखने और महसूस करना शामिल है, बल्कि उस सामग्री में भी शामिल है।

एक घटना वेबसाइट निर्माता ऐसी स्थिति में कुछ मदद की हो सकती है। ऐसे कई बिल्डर्स हैं जो आकर्षक वेबसाइट डिज़ाइन बनाने के लिए प्रासंगिक टूल प्रदान करते हैं।

हालांकि, एक प्रभावी वेब डिज़ाइन में यह समझना शामिल है कि आपके ग्राहक क्या चाहते हैं। आपको यह जानने की आवश्यकता होगी कि आपकी इवेंट वेबसाइट का प्राथमिक उद्देश्य क्या है। इसमें आपकी वेबसाइट का प्रचार करने की किस प्रकार की घटना शामिल है।

इसके अतिरिक्त, सामग्री की प्रकृति और नियुक्ति को आपके द्वारा लक्षित उपयोगकर्ताओं के लिए प्रासंगिक होना आवश्यक है। इसका तात्पर्य यह है कि दर्शकों को वह आसानी से ढूंढने में सक्षम होना चाहिए जो वे आसानी से ढूंढ रहे हैं। इसमें प्रासंगिक संदेशों और विवरण के साथ आपके संदेशों को समझना आसान भी शामिल है।

इसके अलावा, वेबसाइट को इस प्रकार डिजाइन किया जाना चाहिए कि यह कम से कम समय में लोड हो। एक वेबसाइट जो लोड करने में बहुत अधिक समय लेती है, अपने दर्शकों को महत्वपूर्ण रूप से खो देती है। आप छवियों और वीडियो को अनुकूलित करके ऐसा कर सकते हैं जो लागू होने पर न्यूनतम मात्रा में कोड का उपयोग कर उपस्थित हो सकते हैं।

Popular mistakes to avoid in web design for event web site

(घटना वेब साइट के लिए वेब डिज़ाइन से बचने के लिए लोकप्रिय गलतियों)

चाहे वह एक इवेंट वेबसाइट या कोई अन्य हो, यह महत्वपूर्ण है कि नीचे सूचीबद्ध गलतियों को हर कीमत से बचा जाए। यदि नहीं, तो वे यातायात और कम रूपांतरण खो सकते हैं।

Forced Keyword Optimization 

(जबरन कीवर्ड अनुकूलन)


खोज क्षमता के लिए अपनी साइट को अनुकूलित करने के लिए, कई डेवलपर्स में ऐसी सामग्री होती है जिसमें कीवर्ड शामिल होते हैं जो पैराग्राफ में मजबूती से शामिल होते हैं। इससे सामग्री बहुत ही व्यावसायिक दिखती है और इस तरह आपकी वेबसाइट विश्वसनीयता को बहुत जल्दी खो देती है।
इसलिए सही समय पर सही जगह पर कीवर्ड का उपयोग करने की सलाह दी जाती है।


Too much content on one page

यह समझ में आता है कि हम में से अधिकांश एक ही समय में हमारी घटना वेबसाइटों के बारे में सभी अच्छी चीजें व्यक्त करना चाहते हैं। हालांकि, एक पृष्ठ पर बहुत सारी सामग्री को क्रैम करना वास्तव में आपकी वेबसाइट की लोकप्रियता को छोड़ सकता है क्योंकि कोई भी वास्तविक संदेश प्राप्त करने में सक्षम नहीं है।

सुनिश्चित करें कि आपके होम पेज में एक छोटा लेकिन यादगार संदेश है जो पचाने में आसान है ताकि लोग आपकी वेबसाइट को याद रखें और समझ सकें कि यह क्या है।


Too many call-to-actions

कई वेबसाइटें मौजूद हैं जो लगभग हर जगह कॉल-टू-एक्शन डालती हैं। दर्शकों के लिए यह बहुत परेशान हो सकता है क्योंकि यह खुले तौर पर सुझाव देता है कि आप जो चाहते हैं वह गुणवत्ता सेवा प्रदान करने के बजाय अपनी वेबसाइट बेचना है।

इस प्रकार, आपकी इवेंट वेबसाइट पर कॉल-टू-एक्शन आरएसवीपी बटन तक ही सीमित हो सकता है। हालांकि, यदि आप और अधिक शामिल करने की योजना बना रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे उनके आस-पास की सामग्री के अनुरूप हैं और वे प्रासंगिक स्थानों पर दिखाई देते हैं और पूरे पृष्ठ पर बिखरे हुए नहीं हैं।

Elements of good Event Website




एक अच्छी इवेंट वेब साइट में कुछ तत्व होते हैं जिन्हें आवश्यक मात्रा में यातायात को आकर्षित करने के लिए शामिल करने की आवश्यकता होती है। ये तत्व निम्नानुसार हैं:

A clear description of what the event is about


हालांकि काफी सरल है, कई इसे अनदेखा करते हैं। विवरण छोटा और पठनीय होना चाहिए। यह बिंदु पर होना चाहिए और digressive नहीं होना चाहिए।

Date, time and the venue

यह बहुत स्पष्ट होना चाहिए ताकि दर्शक जानता हो कि घटना कहां और कब होगी।

A clear RSVP link

एक आरएसवीपी बटन शायद एक घटना वेबसाइट पर सबसे महत्वपूर्ण है। सुनिश्चित करें कि आप इसे उस स्थान पर शामिल करते हैं जहां यह दिखाई दे रहा है। इसके अलावा, पंजीकरण की प्रक्रिया भी बहुत स्पष्ट होनी चाहिए।

यदि आप टिकट प्रणाली का उपयोग कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास विश्वसनीय भुगतान प्रणाली है। इसके अलावा, एक निकास लिंक होना चाहिए। जब भी वह चाहें तो पंजीकरण प्रक्रिया को आसानी से ऑप्ट आउट करने की अनुमति देनी चाहिए।

टिकट के साथ किसी ईवेंट को व्यवस्थित करने के तरीके के बारे में और जानने के लिए यहां क्लिक करें।

CMS or Custom Web Development

अपनी वेबसाइट के उद्देश्य के आधार पर, आप या तो सामग्री प्रबंधन प्रणाली (सीएमएस) का उपयोग कर सकते हैं या स्क्रैच से कस्टम वेबसाइट बना सकते हैं।

वर्डप्रेस जैसे कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम आपके लिए वेबसाइट बनाने में आसान बना सकते हैं क्योंकि इसमें कुछ उपयोगी टेम्पलेट्स हैं जिनका आप उपयोग कर सकते हैं।

हालांकि, यदि आपके लक्षित दर्शक बहुत विशिष्ट हैं, तो सलाह दी जाती है कि वेबसाइट को स्क्रैच से डिज़ाइन किया जाए ताकि यह प्रासंगिक लक्षित दर्शकों से जुड़ सके।

आप ऑनलाइन क्लाउड-आधारित प्लेटफ़ॉर्म का भी उपयोग कर सकते हैं जो आकर्षक ईवेंट वेबसाइट बनाने के लिए कुछ बहुत ही प्रभावी टूल प्रदान करते हैं। उदाहरण के लिए, जीईवीएमई इवेंट वेबसाइट डेवलपर्स के लिए एक बहुत ही मजबूत इवेंट मैनेजमेंट और मार्केटिंग प्लेटफार्म प्रदान करता है।

Examples of great Event Websites

वेब पर उपलब्ध ईवेंट वेबसाइटों के कई उदाहरण हैं। आप इन उदाहरणों का उपयोग अपनी वेबसाइट के लिए एक गाइड के रूप में कर सकते हैं।

Event website examples
  1. Telegraph Events – Telegraph events is perhaps the best in terms of content placement and relevance. With short descriptions explaining what it is all about, Telegraph is an ideal events website to be used as a template.
  2. Splashfest – With incredibly captivating visuals and clear text, Splashfest is a well-thought out event website.
  3. Scottish Open – Having a very elegant design, the Scottish Open event website is amazingly responsive with clear call-to-action and consistent design.
Start visualizing event expertise with the GEVME Website Builder just in few clicks.

Tags

1 टिप्पणियाँ

और नया पुराने

संपर्क फ़ॉर्म