नासा ने सूर्य पर 'पार्कर सौर जांच' अंतरिक्ष यान लॉन्च ,,,,,,,


Post Write By-UpendrArya

हाल के विकास में, नासा सूर्य में एक अंतरिक्ष यान लॉन्च करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है। 'पार्कर सौर जांच' के रूप में जाना जाता है, अंतरिक्ष यान सूर्य के रहस्यों को समझने और समझने के लिए जलने वाली गर्मी को धीमा करने से पहले किसी भी मिशन की तुलना में स्टार के करीब आ जाएगा। यह सूर्य को "छूने" के लिए मानव का पहला मिशन होगा।

नासा ने घोषणा की, "यह 4 अगस्त को अपने अभूतपूर्व मिशन पर लॉन्च होगा।" पार्कर सौर जांच लॉन्च करने की घोषणा यह सुनिश्चित करने के लिए कई देरी के बाद आता है कि शिल्प तैयार करने के लिए तैयार है।

नासा ने कहा कि अंतरिक्ष यान फ्लोरिडा के केप कैनावेरल वायु सेना स्टेशन में स्पेस लॉन्च कॉम्प्लेक्स 37 से यूनाइटेड लॉन्च एलायंस डेल्टा चतुर्थ हेवी रॉकेट पर लॉन्च किया जाएगा।

विशेषज्ञों का कहना है कि यह एक छोटी सी शिल्प है, केवल कार का आकार, सूर्य की सतह से केवल 3.8 मिलियन मील दूर आ जाएगा। तापमान लगभग 1,400 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा और शिल्प 11.43 सेमी कार्बन-समग्र ढाल द्वारा संरक्षित किया जाएगा।

नासा ने कहा, "यह शिल्प पता लगाएगा कि सूर्य के वायुमंडल के माध्यम से ऊर्जा और गर्मी कैसे बढ़ती है और पता चलता है कि सौर हवा और सौर ऊर्जावान कणों में क्या तेजी आती है।" प्रक्रियाओं ने पृथ्वी पर बहुत अधिक प्रभाव डाला है, लेकिन फिर भी यह काफी हद तक रहस्यमय है।

वैज्ञानिकों ने जवाबों को शिकार किया है कि पार्कर सौर जांच 60 साल तक देनी चाहिए, और मिशन को लॉन्च करने का विचार 1 99 0 के दशक में शुरू हुआ था। चलो देखते हैं कि मिशन सफल परिणाम लाता है क्योंकि वैज्ञानिक उम्मीद करते हैं।


एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

संपर्क फ़ॉर्म