ये आठ बुरी आदतें आपको जल्दी बूढ़ा कर सकती हैं, आज ही छोड़े


ये आठ बुरी आदतें आपको जल्दी बूढ़ा कर सकती हैं, आज ही छोड़े



    
हर मनुष्य में कोई ना कोई आदत जरुर होती है, जैसे अखबार पढ़ने की आदत और चाय पीने की आदत। यह सभी रोजमर्रा की आदते होती हैं। पर आप जानते हैं कि किसी भी आदत को यदि हद से ज्यादा किया जाये तो वह एक बुरी आदत में बदल जाती है जो हमें बहुत नुकसान पहुँचाती हैं। 
आज हम ऐसी ही 8 आदतों के बारे में बात कर रहे हैं, जिन्हें आप रोज करेंगे तो फिर उम्र से पहले ही बुढ़े होने लग जायेंगे। इन आदतों के प्रति आपको बहुत सतर्क रहने की जरुरत है। इन आदतों को आप जितनी जल्दी छोड़ सके उतना ही आपकी सेहत के लिए अच्छा होगा। 

एक साथ कई काम करना

एक साथ कई काम करने और हर रोज घंटों काम करने से बढ़ने वाले तनाव का शरीर पर बुरा असर पड़ता है। कैलीफोर्निया के सेंट रोजफ अस्पताल के मेडिकल स्टाफ के प्रमुख रेमंड कास्कियारी के मुताबिक, “लोगों को लगता है एक साथ कई काम कर लेना अच्छी बात है, लेकिन इससे बहुत तनाव बढ़ता है.” रिसर्चों के मुताबिक तनाव से बुढ़ापा जल्दी आता है।  

नींद की कमी

नींद की कमी से ना केवल आंखों के इर्द गिर्द कालापन आता है, बल्कि सेंट जोजफ अस्पताल के डॉक्टर कास्कियारी के मुताबिक इससे जीवनकाल भी कम होता है. वह कहते हैं, “हर रोज 7 घंटे सोना जरूरी है.” उनके मुताबिक कम सोने से दिगाम थका हुआ महसूस करता है और वजन भी बढ़ता है।

धूम्रपान

धूम्रपान से कुछ ही दिनों में त्वचा पर बुरा असर पड़ता है. स्मोकिंग से त्वचा खुश्क होती है और चेहरे पर झुर्रियां पड़ती हैं. स्मोकिंग से शरीर में विटामिन सी का स्तर भी घटता है, जबकि विटामिन सी का काम त्वचा की नमी बनाए रखना होता है। निकोटीन झुर्रियां पैदा करता है।

ज्यादा देर तक बैठना

वो लोग जो बहुत देर तक बेठे रहते हैं उन्हें गुर्दे और हृदय के रोग हो सकते हैं. यहां तक उन्हें कैंसर और मोटापे का भी खतरा होता है. ब्रिटिश जर्नल ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन के मुताबिक नियमित कसरत से इसे टाला जा सकता है और उम्र बढ़ाई जा सकती है. वे लोग जो हफ्ते में करीब 150 मिनट कसरत करते हैं वे कसरत ना करने वालों से औसतन 10 से 13 साल ज्यादा जीते हैं।

ऊंचा संगीत सुनना

उम्र से पहले बुढ़ापे का असर कानों पर भी होता है. वे लोग जो बहुत ऊंची आवाज में संगीत सुनते हैं उनकी सुनने की क्षमंता धीरे धीरे कम होने लगती है. खासकर हेडफोन पर ऊंची आवाज में सुनना बेहद नुकसानदेह है।

अत्यधिक मेकअप

डॉक्टर स्टुअर्ट के मुताबिक मेकअप के कारण आने वाला बुढ़ापा जल्दी पता नहीं चलता, इसका असर कुछ सालों में दिखने लगता है. वे प्रोडक्ट जिनमें ज्यादा सुगंध और केमिकल होते हैं उनमें अल्कोहल की मात्रा भी काफी होती है, जो त्वचा को खुश्क करती है. इससे त्वचा में खुजली भी होती है क्योंकि त्वचा की वसा घट रही होती है. इससे चेहरे पर झुर्रियां पड़ने लगती हैं. सोने से पहले मेकअप उतार कर चेहरा धोना नहीं भूलना चाहिए।

बहुत मीठा खाना

मीठा सबको पसंद होता है पर इसे ज्यादा मात्रा में लिया जाये तो बहुत हानिकारक साबित होता है। ज्यादा चीनी से सिर्फ वजन ही नहीं उम्र भी बढ़ती है. सैन डिएगो में त्वचा रोग विशेषज्ञ सूजन स्टुअर्ट बताती हैं, “शुगर के मॉलिक्यूल त्वचा की कोशिकाओं के साथ मिलकर उसे सख्त और अनियमित बनाते हैं.” इससे त्वचा बेजान दिखती है. आंखों के नीचे काले घेरे होते हैं और झुर्रियां पड़ती हैं।

वसा का चुनाव

ब्रुक्लिन के पोषण विशेषज्ञ फ्रांकी कोहेन के मुताबिक ओमेगा 3 फैटी एसिड, जो मछली और मेवे में होता है, वह त्वचा को नमी भी देता है और झुर्रियों से मुक्त रखता है. इनसे दिल और दिमाग भी स्वस्थ रहते हैं. एकैडेमी ऑफ न्यूट्रिशन एंड डायटीटिक्स के मुताबिक हफ्ते में दो बार मछली खानी चाहिए।

4 टिप्पणियाँ

  1. वेबसाइट कंटेंट काफी अच्छा है, हमारा भी साईट चेक कीजिये https://einsty.com/hi/

    जवाब देंहटाएं
  2. वेबसाइट कंटेंट काफी अच्छा है

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. hey.
      hello anurag bhai kaise ho thank for comment bro.
      ill be never forget your support if you need any help then contact me on my channel "AryaTechLoud"

      हटाएं
और नया पुराने

संपर्क फ़ॉर्म