यूसी ब्राउज़र Google Play Store से रहस्यमय तरीके से गायब हो गया है

यूसी ब्राउज़र Google Play Store से रहस्यमय तरीके से गायब हो गया है ?

अरे यार यह क्या हुआ बहूत बड़ी न्यूज़ है यार दोस्तों के पास जरूर शेयर करो



ऐसा लगता है कि एंड्रॉइड के लिए यूसी ब्राउज़र Google Play Store से निकाला गया है। गूगल के मोबाइल स्टोर पर 500 मिलियन डाउनलोड करने के बाद ऐप के कुछ ही हफ्तों के बाद वेब ब्राउज़र का मोबाइल-अनुकूल संस्करण प्रतीत होता है कि आज के नज़र में बिना गायब हो गया।

नाम से अपरिचित लोगों के लिए, यूसी ब्राउज़र यूसीवेब द्वारा विकसित किया गया है, जो चीन के अलीबाबा समूह के स्वामित्व में है। साथ ही अपने घर क्षेत्र में Google Chrome के लिए बेहद लोकप्रिय विकल्प होने के साथ-साथ, यूसी ब्राउज़र का भारत में एक विशाल आधार है

चूंकि क्रोम ने अपने कुछ वर्चस्व को फिर से बहाल किया है, जून में वापस, यूसी ब्राउज़र भारत का पसंदीदा मोबाइल ब्राउज़र बन गया है और एक बिंदु पर 50 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी बढ़ी है। इसके अलावा, यह भारत में छठी सबसे डाउनलोड की गई एंड्रॉइड ऐप है।

यूसीवेब ने यह भी दावा किया है कि भारतीय उपयोगकर्ता दुनिया भर के अपने कुल मासिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं के 100 मिलियन अमरीकी डालर बनाते हैं, साथ ही उत्तरार्द्ध आबादी 2016 तक प्रति रिपोर्ट 420 मिलियन तक पहुंच गया। परिणामस्वरूप, इसे हटाने का मतलब कम से कम कहने के लिए एक चौंकाने वाला कदम है । इससे कई प्रमुख प्रश्नों की भी बढ़ोतरी होगी, विशेष रूप से: यह सब समय बाद क्यों हटा दिया गया और इतने सारे डाउनलोड के बाद?

यूसी ब्राउज़र का लुप्तप्रायता पहले रेडित पर ईगल आंखों वाले नेटिज़ंस द्वारा देखा गया था, और इसके उपयोगकर्ताओं के पास एक दिलचस्प सिद्धांत है।
रिपोर्टों में अगस्त में घूमता शुरू हुआ कि दावा किया गया है कि यूसी ब्राउजर संवेदनशील उपयोगकर्ता डेटा चोरी करने की बजाय एक गंदा आदत है जो इसे फिर से उपयोगकर्ता के सहमति के बिना चीन में रिमोट सर्वर पर भेजता है। टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, डेटा सुरक्षा की व्यापक जांच के एक भाग के रूप में, भारतीय सरकारी अधिकारियों ने चिंता व्यक्त की कि यूसी ब्राउज़र ऐप इस डेटा को अनइंस्टॉल किए जाने के बाद भी जमा कर रहा है।
यूसी ब्राउजर अतीत में डेटा सुरक्षा चिंताओं के बारे में जांच के तहत आ गया है। 2015 में, कनाडाई शोधकर्ताओं ने दावा किया कि यूसी ब्राउज़र के चीनी और अंग्रेजी भाषा के संस्करण "तीसरे पक्षों के लिए स्थान, खोज विवरण और मोबाइल ग्राहक और डिवाइस नंबर जैसी व्यक्तिगत रूप से पहचान योग्य जानकारी के लिए आसानी से उपलब्ध कराए गए थे।"
यूसी ब्राउज़र के अप्रत्याशित लापता होने वाले कई रेडडिट पोस्टर यह सोचते हैं कि हालिया आरोपों को दोषी मानना ​​है, क्योंकि यह माना गया था कि इस ऐप को भारत में प्रतिबंधित किया जा सकता है ताकि अभियोगों को किसी भी पानी का सामना करना पड़े।

वर्तमान में इन सब संदेहों की पुष्टि करने या इनकार करने का कोई प्रमाण नहीं है और लिखित के समय Google और यूसीवेब दोनों ने अभी भी स्थिति पर टिप्पणी नहीं की है। यूसीवेब ने पहले किसी भी तरह से गलत तरीके से इनकार किया है, जिसमें कहा गया है कि यह "हमारे उपयोगकर्ताओं के विश्वास को तोड़ने के लिए कुछ भी नहीं करेगा" और यह "सुरक्षा और गोपनीयता को बहुत गंभीरता से लेता है।"

इस कहानी के लिए निश्चित रूप से अधिक है और हम मामले पर किसी भी आधिकारिक शब्द के लिए नजर रखेंगे। इस बीच, यह ध्यान देने योग्य है कि यूसी ब्राउज़र मिनी, कम शक्तिशाली उपकरणों के लिए बनाया गया एक वैकल्पिक ऐप अभी भी Play Store पर लाइव है।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

संपर्क फ़ॉर्म